Memory Booster: बच्चों का दिमाग हो जाएगा सुपर ब्रेन, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय; बड़ों के लिए भी है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow11352811

Memory Booster: बच्चों का दिमाग हो जाएगा सुपर ब्रेन, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय; बड़ों के लिए भी है फायदेमंद

Foods to Boost Memory: उम्र बढ़ने के साथ देखा जाता है कि लोगों की याददाश्‍त धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है लेकिन ऐसा अब कुछ बच्चों में देखने को मिलने लगा है. अगर आपके बच्चे के साथ भी यही दिक्कत है तो इन तरीकों को अपना कर देखें.

फाइल फोटो

Memory and Concentration: उम्र बढ़ने के साथ ही लोगों में देखा जाता है कि उनके याद रखने की ताकत कम होने लगती है. आजकल के बच्चों में भी ये समस्या बहुत आम हो गई है. छोटी-छोटी बातें भी वो भूलने लगते हैं. स्कूल का दिया हुआ काम उनको याद नहीं रहता है. ऐसी दिक्कत युवाओं में भी है यानी किसी भी उम्र के लोग ऐसे नहीं है जो इस तरह की परेशानी का सामना न कर रहे हों, लेकिन क्या कभी आपका ध्यान इस बात पर गया है कि ऐसा क्यों होता है. इस खबर में आज हम यही समझने की कोशिश करेंगे.

याददाश्‍त क्यों हो रही है कमजोर?

शरीर में पोषण की कमी को इसका मेन कारण माना गया है. कभी-कभी सिर में चोट लगने से भी चीजें याद रखने में प्रॉब्लम होती है. कभी किसी भयानक बीमारी के चपेट में आने से ऐसा होता है कि चीजें हम भूलने लगते हैं. ऐसी समस्या को नजरअंदाज करना सही नहीं है. इसके लक्षण पकड़ में आने के बाद तुरंत इससे बाहर आने की दिशा में काम करना शुरू करना चाहिए. यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप याददाश्त कमजोर होने की दिक्कत से आजादी पा सकते हैं.

याददाश्त बढ़ाने के ये हैं तरीके

ब्राह्मी दूध दिमाग के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. यह दूध आपकी याददाश्त तेज करने में मदद करता है. सबसे बड़ी बात इसका किसी भी तरह का साइडइफेक्ट नहीं होता है. आपको 1 गिलास दूध में आधा चम्मच ब्राह्मी डालकर इसे करीब 2 मिनट तक उबालना है और सोने से पहले रोज इस दूध को पीना है. गाजर के जूस में केसर डालकर पीने से याददाश्त तेज होती है. अच्छी मेमोरी पावर के लिए सुबह खुली हवा में एक्सरसाइज और वॉक करना चाहिए. शीर्षासन, कोबरा और धनुष योग ये कुछ आसन हैं जिनसे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होता है और भूलने की बीमारी दूर रहती है. आपके डाइट में हरी सब्जियां भी मेमोरी बूस्टर का काम करती हैं.  इसके साथ ही ड्राई फ्रूट जैसे अखरोट और बादाम भी दूध में डालकर पीने से भूलने की दिक्कत से निजात मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news