Teeth whitening at home: पीले दांत से हो गए हैं परेशान, सफेद और चमकते दांतों के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow11399907

Teeth whitening at home: पीले दांत से हो गए हैं परेशान, सफेद और चमकते दांतों के लिए अपनाएं ये टिप्स

Peele danto ka gharelu ilaj:  दांत अगर पीले दिखें तो यह बहुत ज्‍यादा शर्मिंदगी का सबब बन जाता है. इसलिए दांतों का साफ होना बहुत जरूरी है. कई लोग दांतों को साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप घर पर ही इन आसान उपायों को आजमाएं.  

Teeth whitening at home: पीले दांत से हो गए हैं परेशान, सफेद और चमकते दांतों के लिए अपनाएं ये टिप्स

peele danto ko safed kaise karen: कई लोगों के दांत साफ नहीं रहते. इस वजह से कई बार लोग कुछ बोलने में भी शर्माते हैं. क्‍यों‍कि जैसे ही वे लोग कुछ बोलेंगे मुंह खोलते हैं उनके पीले दांत दिखने लगेंगे. ऐसे लोगों को हंसते समय ज्यादा शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. इसकी वजह ज्यादा चाय और कॉफी पीने की आदत भी हो सकती है. ओरल हाइजीन का ध्यान न रखने की वजह से दांतों के पीलेपन की समस्या आपको परेशान कर सकती है. इससे दांत खराब भी हो सकते हैं. दांतों की ये प्रॉब्लम अगर आपको भी है तो कुछ आसान टिप्स अपनाएं. इससे फायदा मिलेगा. 

संतरा दूर करेगा दांतों का पीलापन

संतरा खाने से भी दांतों के पीलेपन की समस्या दूर होगी. संतरे में विटामिन-सी होता है. जो दांतों को सफेद करने में मदद करता है. ये दांतों के बैक्टीरिया को दूर करता है, जो प्लाक का कारण बनते हैं. संतरे के छिलके को दांतों पर घिसने से भी फायदा मिलेगा. रोजाना रात में संतरे के छिलके को दांतों पर मलें. इसके बाद ब्रश कर लें. 

गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें

अगर आप सही तरह से ब्रश करते हैं और चाय या कॉफी पीने के बाद गर्म पानी से कुल्ला करते हैं तो आपको दांतों के पीलेपन की समस्या परेशान नहीं करेगी. खाना खाने या फिर चाय-कॉफी पीने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें. इससे फायदा मिलेगा.

सेब खाएं

सेब दांतों के दाग धब्बों और पीलेपन को दूर करेगा. इससे आपके दांत सफेद और चमकदार बनेंगे. सेब में मैलिक एसिड होता है, जो एक नेचुरल वाइटनिंग एजेंट है. रोजाना एक सेब खाएं. ये दांतों को एक्सफोलिएट करने में मददगार होगा और दाग के साथ बैक्टीरिया को भी खत्म करेगा.

ऑयल पुलिंग

दांतों की गंदगी और पीलापन दूर करने के लिए आप ऑयल पुलिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. इससे दांतों के टॉक्सिन दूर हो जाते हैं. इसके लिए नारियल का तेल दांतों पर रगड़ें. ऐसा करने से दांतों के अंदर छुपे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं. सरसों का तेल और नमक मिलाकर दांतों में घिसा जाता है. यह बहुत पुराना तरीका है. इससे दांतों में चमक आती है और बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं.

तुलसी

तुलसी में कई ओषधीय गुण पाए जाते हैं. ऐसे ही आप दांतों और मसूड़ों के इन्फेक्शन को खत्म करने के लिए भी इसका यूज कर सकते हैं. इसके पत्तों को दांतों पर रगड़ने से दांत साफ हो जाते हैं. इसके अलावा बैक्टीरिया और कई दूसरे टॉक्सिन भी हट जाते हैं. हालांकि तुलसी का दांतों पर ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news