Tea Adulteration: क्या आप भी पी रहे हैं मिलावटी चाय? 1 मिनट में ऐसे करें असली-नकली की पहचान
Advertisement
trendingNow11569627

Tea Adulteration: क्या आप भी पी रहे हैं मिलावटी चाय? 1 मिनट में ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Tea Tricks And Tips: मिलावटी चायपत्ती (Adulterated Tea) की पहचान करना बहुत आसान है. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने चायपत्ती की शुद्धता की पहचान को लेकर एक आसान ट्रिक बताई है.

Tea Adulteration: क्या आप भी पी रहे हैं मिलावटी चाय? 1 मिनट में ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Adulteration Of Tea Leaves: चाय (Tea) एक ऐसी चीज है जो भारत के लगभग हर घर में पी जाती है. अपने देश में बड़ी संख्या में टी लवर (Tea Lover) हैं. यहां नुक्कड़ से लेकर 5 सितारा होटल तक आपको चाय पीने वाले मिल जाएंगे. लेकिन क्या आपको बता है कि मार्केट में असली और मिलावटी दोनों तरह की चायपत्ती बिक रही है. दोनों के दिखने में कुछ खास अंतर नहीं है. ऐसे में मिलावटी चाय (Adulterated Tea) भी लोग पी रहे हैं और उनके शरीर को नुकसान पहुंच रहा है. चाय को सिरदर्द भगाने की एक दवा भी लोग मानते हैं लेकिन अगर यही मिलवटी हो तो कैसे काम चले? इस बीच, फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने एक ऐसी ट्रिक बताई है जिसकी मदद से आप चुटकियों में चायपत्ती के शुद्ध या मिलावटी होने का पता लगा सकते हैं.

मिलावटी चायपत्ती की कैसे करें पहचान?

FSSAI के मुताबिक, अगर आप शुद्ध या मिलावटी चायपत्ती की पहचान करना चाहते हैं तो इसके लिए किचन में रखी थोड़ी सी चायपत्ती ले लें और फिर उसको फिल्टर पेपर रख दें. फिर इसके ऊपर पानी की कुछ बूंदें डालें और फिर चायपत्ती हटा दें. अब फिल्टर को रोशनी में देखें.

चुटकियों में ऐसे करें शुद्धता का पता

अगर फिल्टर पेपर पर चाय का दाग नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी चायपत्ती शुद्ध है. और अगर इसके उलट फिल्टर पेपर पर काले-भूरे दाग-धब्बे दिख रहे हैं तो समझ जाइए कि आपकी चायपत्ती में मिलावट है. इस आसान तरीके को आप अपना सकते हैं और अपने किचन में रखी चायपत्ती की शुद्धता की जांच कर सकते हैं.

मिलावटी सामान के खिलाफ जागरूकता

गौरतलब है कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया मिलावटी चीजों के खिलाफ लोगों में जागरूकता बढ़ाता रहता है. सोशल मीडिया पर FSSAI अपने हैंडल के जरिए कई ऐसे वीडियो शेयर करता रहता है जिनमें मिलावटी चीजों की पहचान करने के तरीकों के बारे में बताया जाता है. ये ट्रिक आपको काफी काम आ सकती हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news