White Hair: सफेद बाल दोबारा होंगे काले, इन छोटी हरी पत्तियों का करना होगा यूज
Advertisement
trendingNow11572729

White Hair: सफेद बाल दोबारा होंगे काले, इन छोटी हरी पत्तियों का करना होगा यूज

White Hair Problem Solution: कम उम्र में उगने वाले सफेद बालों के लिए आपने कई नुस्खे ट्राई किए होंगे, लेकिन एक बात इमली की पत्तियों (Tamarind Leaves) को भी इस्तेमाल करके देखें. 

White Hair: सफेद बाल दोबारा होंगे काले, इन छोटी हरी पत्तियों का करना होगा यूज

Tamarind Leaves For Premature White Hair: कम उम्र में सिर पर सफेद बाल आ जाना आजकल एक आम बात हो गई है, लेकिन इसकी वजह से युवाओं के दिमाग में जबरदस्त टेंशन पैदा हो जाती है. पके हुए बाल उनके लिए शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस की वजह बन जाते हैं. अगर इससे छुटकारा पाने के लिए आप केमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल करेंगे तो बालों में रूखापन आ सकता है, ऐसे में आप एक खास चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका असर कुछ ही दिनों में नजर आने लगता है. 

इमली के पत्तों से सफेद बाल होंगे काले
अगर 25 से 30 साल की उम्र में आपके बाल भी पकने लगे हैं तो इसके लिए इमली की पत्तियों (Tamarind Leaves) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें विटामिंस और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये सिर्फ बालों को सेहतमंद बनाने में ही मदद नहीं करते बल्कि इससे शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. जहां तक बालों की बात है इसकी एंटी-डैंट्रफ और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज काफई काम आती है.
 

fallback

ऐसे करें इमली के पत्तों का इस्तेमाल
बालों की अच्छी सेहत के लिए आप इमली की पत्तियों का हेयर पैक (Tamarind Leaves Hair Pack) तैयार कर सकते हैं, या इसकी मदद से स्प्रे (Hair Spray) भी बनाया जा सकता है. 

1. स्प्रे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में 5 कप पानी लें और इसमें आधा कप इमली की पत्तियों को मिक्स कर लें. अब इसको उबाल लें और फिर ठंडे होने का इंतजार करें और आखिर में बालों में छिकने के कुछ देर बार साफ पानी से धो लें.

2. इमली की पत्तियों का हेयर पैक  तैयार करने के लिए कुछ पत्तों को दही के साथ मिक्सर ग्राइंडर में पीसर लें, जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे बालों में धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाएं. इसके सूख जाने के बाद सिर को साफ पानी से धो लें.

इमली की पत्तियां क्यों है फायदेमंद?
इमली की पत्तियों (Tamarind Leaves) में नेचुरल हेयर कलरिंग एजेंट्स पाए जाते हैं, इसको कुछ हफ्तों तक यूज करने से न सिर्फ सफेद बाल फिर से काले होने लगेंगे, बल्कि इससे हेयर फॉल, बालों में रूखापन, कमजोर बालों के जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

Trending news