Stress Buster Foods: दिमाग पर हावी होने लगा है स्ट्रेस, इन 5 फूड्स को खाकर दूर होगी टेंशन
Advertisement

Stress Buster Foods: दिमाग पर हावी होने लगा है स्ट्रेस, इन 5 फूड्स को खाकर दूर होगी टेंशन

Stress Management तनाव इंसान का एक बहुत बड़ा दुश्मन है, यही वजह है कि हमारे बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि 'चिंता चिता समान है'. आपको पता होना चाहिए कि कई ऐसे फूड्स हैं जिनको खाकर टेंशन दूर की जा सकती है. 

Stress Buster Foods: दिमाग पर हावी होने लगा है स्ट्रेस, इन 5 फूड्स को खाकर दूर होगी टेंशन

Top Foods to Relieve Stress: आजकल ज्यादातर इंसान किसी न किसी बात से परेशान रहता है, किसी को एग्जाम की टेंशन है, तो कोई पैसे कमाने को लेकर भागदौड़ कर रहा है, किसी की फैमिली लाइफ सही नहीं चल रही, तो कोई ब्रेकअप के कारण रो रहा है. स्ट्रैस की वैसे तो कई वजह हो सकती है, लेकिन अगर इस पर काबू नहीं पाया गया, तो ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि हेल्दी डाइट खाकर भी टेंशन से निजात पाई जा सकती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जो स्ट्रेस फ्री रहने में आपकी मदद करते हैं.

टेंशन भगाने वाले फूड्स

1. पालक
जब भी हरी पत्तेदार सब्जियों की बात की जाती है, तो पालक का नाम सबसे पहले हमारे जेहन में आता है. इसमें जिंक, मैग्निशियम, आयरन और मैग्नीज जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिससे ब्रेन में ऑक्सीजन लेवल बढ़ने लगता है और हैपी हॉर्मोन सीक्रीट हो जाता है. इससे मूड बेहतर करने में काफी मदद मिलती है.

2. ब्रोकोली
फूलगोभी की तरह दिखने वाली इस सब्जी को काफी हेल्दी माना जाता है आप इसकी भाजी या सलाद जरूर खाते होंगे. ब्रोकोली में फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे डिप्रेशन दूर करने में काफी मदद मिलती है

3. अजवाइन
अजवाइन एक आयुर्वेदिक मसाला है जो आमतौर पर पेट की गड़बड़ी दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि ये आपका मूड ठीक कर सकता है और इसके सेवन से सुकून की नींद आती है. 

4. दूध 
दूध में लगभग सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, यही वजह है कि इसे संपूर्ण आहार भी कहते हैं. अगर आप रोजाना मिल्क का सेवन करेंगे तो इससे न सिर्फ शरीर को कई तरह के फायदे होंगे, बल्कि माइंड भी कूल रहेगा.

5. बादाम
हम बचपन से सुनते आएं कि बादाम हमारे दिमाग के लिए अच्छा होता है. अगर आप नियमित तौर से ये ड्राई फ्रूट खाएंगे तो मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर रहेगा और किसी तरह का तनाव आपको परेशान नहीं करेगा.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news