Food For hair Fall Control: गंजेपन को दूर करते हैं ये सुपरफूड्स, आज से ही खाना शुरू करें, झड़ते बालों से मिलेगी निजात
Advertisement

Food For hair Fall Control: गंजेपन को दूर करते हैं ये सुपरफूड्स, आज से ही खाना शुरू करें, झड़ते बालों से मिलेगी निजात

Skin Care Tips: आज हम आपको झड़ते बालों से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स बताने जा रहे हैं जिनको आप अपनी डाइट में अपनाकर हेयर फॉल को कंट्रोल करके बालों को सुंदर, घना और मजबूत बना सकते हैं.

 

Food For hair Fall Control: गंजेपन को दूर करते हैं ये सुपरफूड्स, आज से ही खाना शुरू करें, झड़ते बालों से मिलेगी निजात

Food For hair Fall Control: बाल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं. लेकिन आज की लाइफस्टाइल, खान-पान और प्रदूषण के चलते बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गया है. साथ ही इससे आपके बाल धीरे-धीरे पतले होते जा रहे हैं. ऐसे में आप गंजेपन के शिकार भी हो सकते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करने की आवश्यकता होती है जिससे आप झड़ते बालों को कंट्रोल कर सकें.

इसलिए आज हम आपको झड़ते बालों से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स बताने जा रहे हैं जिनको आप अपनी डाइट में अपनाकर हेयर फॉल को कंट्रोल करके बालों को सुंदर, घना और मजबूत बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Food For hair Fall Control) बालों का झड़ना कैसे रोकें....

बालों का झड़ने से रोकने वाले फूड (Food For hair Fall Control)

अंडा 
अंडा प्रोटीन की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है इसलिए ये आपकी सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहतरीन माना जाता है. ऐसे में आप नाश्ते में उबले अंडे या आमलेट बनाकर खा सकते हैं.

पालक 
पालक आयरन जैसे पोषण तत्वों का भंडार होता है इसलिए झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में पालक का साग या सब्जी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप बाकी की हरी सब्जी को भी डाइट में शामिल करें.

अखरोट 
अखरोट एक ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) है जोकि ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) जैसे गुणों से भरपूर होता है इसलिए ये आपकी सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहतरीन होता है. अखरोट के सेवन से आपके बालों को पूरा पोषण मिलता है जिससे आपके बाल जो बालों को संपूर्ण पोषण देता है. इससे आपके बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

गाजर जूस 
गाजर में विटामिन ए जैसे गुण मौजूद होते है. इसलिए अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में गाजर को जरूर खामिल करें. गाजर को आप सलाद या जूस के तौर पर सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news