Skin Care Tips: ढलती उम्र में 25 साल की तरह जवां दिखेगा चेहरा, ऐसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल
Advertisement

Skin Care Tips: ढलती उम्र में 25 साल की तरह जवां दिखेगा चेहरा, ऐसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल

Get glowing skin: दूध पीने के कई फायदे आपको पता होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन पर दूध को लगाने से कई फायदे मिलते हैं. इससे स्किन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Raw Milk Benefits for Skin: सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम स्किन डैमेज का खतरा तेजी से बढ़ता है. इस मौसम में स्किन तेजी से ड्राई होती है और कभी-कभी तो चेहरे पर पपड़ी जमने लगती है. स्किन डैमेज की वजह से त्वचा पर हल्की खुजली भी होती है कई बार यह हल्की जलन देने लगती है. ऐसा होने से चेहरे का निखार गायब हो जाता है. इन दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते है. यह स्किन डैमेज के साथ दाग-धब्बों और टैनिंग से भी छुटकारा देता है.

कच्चे दूध का ऐसे करें इस्तेमाल

1. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और फास्फोरस समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. दूध का इस्तेमाल आप स्किन से जुड़ी दिक्कतों के लिए भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि कच्चे दूध को स्किन पर लगाने से स्किन की ड्राईनेस से छुटकारा मिलता है.

2. अगर आप रात में स्किन पर कच्चा दूध लगाकर सोते हैं तो इससे स्किन पर ग्लो बढ़ता है. कच्चे दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को एक्सफोलिएट करता है जिससे स्किन चमकने लगती है. इसे आप हाथों और पैरों पर भी लगा सकते है ऐसा करने से स्किन की टैनिंग गायब हो जाएगी. कच्चा दूध डार्क सर्कल के खिलाफ भी असर दिखाता है और कई तरह की स्किन एलर्जी से भी छुटकारा देता है.

3. बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है. स्किन केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो इन झुर्रियों को दूर करने के लिए कच्चे दूध से चेहरे पर मसाज करें. ऐसा करने से दूध किसी एंटी एजिंग की तरह काम करता है और आपकी उम्र कम दिखती है. अगर आप चेहरे के पिंपल से परेशान रहते हैं तो इसकी मलाई को चेहरे पर लगाए कुछ दिन में पिंपल खत्म हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news