Dry skin: स्किन ड्राईनेस की होगी छुट्टी, बस डाइट में शामिल करें ये फूड्स, त्वचा बनेगी मक्खन सी मुलायम
Advertisement

Dry skin: स्किन ड्राईनेस की होगी छुट्टी, बस डाइट में शामिल करें ये फूड्स, त्वचा बनेगी मक्खन सी मुलायम

Skin Dryness Diet: स्किन ड्राईनेस से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में इन सभी फूड्स को शामिल करना चाहिए. इन्हें खाने से आपकी स्किन नेचुरली मॉइश्चराइज रहेगी.

फाइल फोटो

Food for skin dryness: सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या सबसे देखने को मिलती है. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह की क्रीम्स, मॉइश्चराइजर और कई तरह के प्रोडक्ट में पैसा खर्च करते हैं लेकिन यह सभी चीजें टेंपरेरी होती हैं. अगर आपकी स्किन को जरूरी न्यूट्रियंट्स से भरपूर डाइट मिले तो इससे स्किन से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याएं हमेशा के लिए खत्म हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि आपको ड्राईनेस खत्म करने के लिए किस तरह के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

हल्दी
हल्दी अपनी एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी के लिए जानी जाती है. यह स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एक जबरदस्त उपचार है. ये स्किन ड्राईनेस को भी कम करने में बहुत मदद करती है. इसलिए अगर आपको ड्राई स्किन की समस्या है तो आपको रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और मॉइश्चराइज रहेगी.

गाजर
सर्दियों में गाजर खाना सभी को पसंद होता है. गाजर में भरपूर मात्रा में beta-carotene पाया जाता है जो शरीर में जाने के बाद विटामिन ए में बदल जाता है. यही विटामिन ए आपके स्किन को ड्राई होने से बचाती है. इसके अलावा गाजर खाने से पिगमेंटेशन और एजिंग की समस्या भी कम होती है इसलिए गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

सनफ्लावर सीड्स
सनफ्लावर सीड्स में बहुत अच्छी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. विटामिन ई आपकी स्किन को नेचुरली मॉइश्चराइज रखता है. कई बार स्किन ड्राईनेस की वजह विटामिन ई की कमी भी होती है. इसलिए आपको सनफ्लावर सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा सनफ्लावर सीड्स आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से डैमेज होने से बचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news