Safety Tips for Matrimonial Sites: मैट्रिमोनियल साइट पर ढूंढ रहे पार्टनर? फॉलो करें ये टिप्स, धोखे से बच जाएंगे!
Advertisement
trendingNow11416794

Safety Tips for Matrimonial Sites: मैट्रिमोनियल साइट पर ढूंढ रहे पार्टनर? फॉलो करें ये टिप्स, धोखे से बच जाएंगे!

Women safety: व्यस्तता और भागदौड़ से भरी जिंदगी और सोशल शो ऑफ वाली लाइफस्टाइल में बेस्ट पार्टनर को चुनना आसान नहीं होता है. बहुत सारे लोग अपने जीवनसाथी को ढूढ़ने के लिए मैट्रिमोनियल साइट्स (Matrimonial Sites) का सहारा लेते हैं. इसलिए इस मंच का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए.

जीवनसाथी चुनने के दौरान मेट्रोमोनियल साइट्स पर सावधानी बरतने की जरूरत है (सांकेतिक तस्वीर)

Safety tips for matrimonial sites: माता-पिता और परिजनों की कोशिशें हो या खुद से अच्छे जीवनसाथी की तलाश, अक्सर तमाम कोशिशों के बावजूद परफेक्ट और मनचाहा लाइफ पार्टनर नहीं मिल पाता है. ऐसे में मैट्रिमोनियल साइट की मदद लेने का चलन पिछले 10 सालों बड़ी तेजी से बढ़ा है. कई लोग इन्हीं मैट्रिमोनियल साइट पर फ्रॉड का भी शिकार हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी मैट्रिमोनियल साइट (Matrimonial sites) से लाइफ पार्टनर (Life partner) खोज रही हैं तो इन जरूरी बातों का ख्याल रखना सभी के लिए बेहद जरूरी है.  

यूं चुने सही जीवन साथी

आइए आपको बताते हैं मैट्रिमोनियल साइट पर लाइफ पार्टनर चूज करने के खास टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप अपने लिए बेस्ट पार्टनर चुन सकते/सकती हैं. 

आंख-कान खुले रखें

मैट्रिमोनियल साइट्स पर अक्सर लोग कुछ प्रोफाइल्स को पहली बार देखते ही इम्प्रेस हो जाते हैं. फिर पहली नजर में पहला प्यार मिल जाने वाली गट फीलिंग में अक्सर गलतियां कर बैठते हैं. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मैट्रिमोनियल साइट पर कई फेक प्रोफाइल भी होती हैं. इसलिए प्रोफाइल की हर एक डिटेल पर गौर करें और अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर पूरी तरह से संतुष्ट होकर यानी सभी जानकारियां क्रॉस चेक करने के बाद ही बात को आगे बढ़ाएं.

सही जगह बनाएं प्रोफाइल

इंटरनेट पर सैकड़ों छोटी-बड़ी सैकड़ों मैट्रिमोनियल साइट्स मौजूद हैं. इनमें से सही रेटिंग वाली वेबसाइट्स का चुनाव करें. प्रोफाइल बनाने से पहले मैट्रिमोनियल साइट का स्ट्रॉन्ग सिक्योरिटी सिस्टम जरूर चेक कर लें. आजकल तो विभिन्न भाषाओं में जीवनसाथी चुनने का ऑप्शन है. ऐसे में हमारी आपको एक सलाह ये भी है कि मैट्रिमोनियल साइट पर फ्री सब्सक्रीप्शन लेने के बजाए पेड मेंबरशिप ले लें. ये टिप्स अपनाकर भी आप धोखे से बच सकते हैं.

निजी डिटेल्स साझा न करें

मैट्रिमोनियल साइट पर विजिट के दौरान करते समय अपनी पर्सनल डिटेल्स बिल्कुल शेयर न करें. दरअसल लोग अक्सर मैट्रिमोनियल साइट पर मिले लोगों से इम्प्रेस होकर अपनी बैंक डिटेल्स जैसी कई निजी जानकारियां साझा कर देते हैं. जिसके चलते आप फ्रॉड का शिकार हो सकती हैं. इसलिए मैट्रिमोनियल साइट पर रिश्ता बनाने में कोई जल्दबाजी करने से बचें.

वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा करें

मैट्रिमोनियल साइट पर रिश्ता बनाने में कोई जल्दबाजी न करें. दरअसल कई बार प्रोफाइल बनाने के बाद मैट्रिमोनियल साइट्स पर्सनल लेवल पर वेरिफिकेशन का प्रोसेस कंप्लीट करती हैं. ऐसे में सहयोग करें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत मैट्रिमोनियल साइट पर अपनी दिक्कत या शिकायत दर्ज कराएं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन सुझावों और सलाह पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news