Right Way To Eat: भोजन करने का सही तरीका यदि है पता तो पूरी जिंदगी रहेंगे एकदम फिट एवं फाइन!
Advertisement

Right Way To Eat: भोजन करने का सही तरीका यदि है पता तो पूरी जिंदगी रहेंगे एकदम फिट एवं फाइन!

Health Tips: खाना अगर सही तरीके से खाया जाए तो इंसान कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है. आयुर्वेद में खाना कैसै खाना चाहिए बताया गया है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो

Food Chewing Benefits: फिट और हेल्दी रहने के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी है. इसलिए बैलेंस डाइट लें ताकि आपके शरीर के लिए जो भी न्यूट्रियंट्स जरूरी हैं वो सभी आपको मिल पाएं. बेलेंस डाइट लेने के अलावा फिट रहने के लिए सही तरह से भोजन करना भी जरूरी है. आयुर्वेद में भी इसके बारे में बताया गया कि जो लोग सही तरह से खाना खाते हैं वो लंबे समय तक फिट रहते हैं और कई तरह की बीमारियों से भी बचे रहते हैं. तो क्या है खाना खाने का सही तरीका उसके बारे में जानते हैं.

अच्छी तरह खाना को चबाएं
कुछ लोग खाने को तेज खाने के चक्कर में उसे ज्यादा चबाते नहीं है. आयुर्वेद के अनुसार खाने को हमेशा चबा-चबा कर खाना चाहिए. ऐसा करने से भोजन सही तरह से और जल्दी पच जाता है. इसके अलावा ऐसा करने से बॉडी को भोजन में जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं.

न पीएं खाना खाते समय पानी
आयुर्वेद के अनुसार खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए. इससे खाना धिमी गति से पचता है. इसके अलावा जो लोग खाना खाते समय ज्यादा पानी पीते हैं उन्हें पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं. खाना खाने के कम से कम 40 मिनट पहले और बाद तक पानी मत पिएं.

जमीन पर बैठकर करें भोजन
आयुर्वेद में बताया गया है कि जमीन पर बैठकर खाना खाने से भोजन सही तरह से पचता हैं जिसके कारण शरीर को सभी जरूरी न्यूट्रयंट्स मिल पाते हैं. इसलिए कभी भी खड़े होकर भोजन न करें.

जैसा मौसम वैसा खाना
आयुर्वेद के मुताबिक हमेशा मौसम के हिसाब से ही भोजन करना चाहिए. ऐसा करने से कई सारी बीमारियां अपने आप ही दूर रहेंगी. आपको हमेशा गर्मी में हल्का भोजन करना चाहिए. इसके अलावा ठंडी चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए. इसी तरह आप सर्दियों में मीठे, खट्टे और शरीर को गर्म रखने वाले चीजों का सेवन ज्यादा करें. ठंडी में बासी खाने से दूर रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news