Skin Care: तेज धूप से त्वचा के रंग में दिखने लगा है फर्क, अपनाएं ये घरेलू उपाय; स्किन टोन हो जाएगी ठीक
Advertisement
trendingNow11348420

Skin Care: तेज धूप से त्वचा के रंग में दिखने लगा है फर्क, अपनाएं ये घरेलू उपाय; स्किन टोन हो जाएगी ठीक

Sunburn and Tanning: कड़ी धूप की वजह से अगर आपकी स्किन काली पड़ रही है तो इन तरीकों का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन टोन में दिखने वाला फर्क कम हो जाएगा.

फाइल फोटो

Remove Skin Tanning At Home: सितंबर का महीना चल रहा है लेकिन गर्मी और उमस कम होने का नाम नहीं ले रही है. गर्मी में काफी लोगों के साथ ये समस्या आती है कि उनके स्किन पर काफी टैनिंग होने लगती है. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि सूरज की UV Rays त्वचा को जला देती हैं जिसकी वजह से आपकी स्किन काली (skin dark) पड़ने लगती है. काफी मंहगे प्रोडेक्ट और दवाओं का इस्तेमाल करने के बाद भी स्किन की टैनिंग खत्म नहीं होती है. जेब से पैसे फालतू खर्च होते दिख रहे होते हैं. स्किन टोन की समस्या से परेशान लोग एकबार इन उपायों का इस्तेमाल करके जरूर देखें. ये सस्ता और घरेलू उपाय टैनिंग को कम करेगा, आपके पैसे भी बचाएगा और इसके साइड इफेक्ट का भी खतरा नहीं होगा.

ठंडे टी बैग से करें स्किन टैनिंग को कम 

काली स्किन से आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो ठंडे टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. काली पड़ी स्किन के जगह पर टी बैग की चाय पत्ती को लगाइए, आपको कुछ दिनों में फर्क साफ दिखने लगेगा. स्किन की रंगत वापस लौट आएगी.

बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाएं

सूरज को रौशनी से काली पड़ी स्किन को ठीक करने का एक अच्छा तरीका ये है कि खुद को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाएं. दिनभर में 10 से 12 गिलास पानी रोज पिएं ये कई और लाभ भी आपके बॉडी को देगा.

दूध के इस्तेमाल से लौटेगी रंगत

दूध को सभी लोग संपूर्ण आहार के तौर पर जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड डेड स्किन के सेल्स को हटाने में मदद करता है. इसके सिवा रोज दूध पीने से बॉडी को कई और लाभ भी मिलते हैं.

एलोवेरा जेल भी है गुणकारी

एलोवेरा जेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है काली पड़ी स्किन को ठीक करने में ये मदद करता है और स्किन टोन को भी ठीक करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news