Relationship Tips: लव बॉबिंग, गैसलाइटिंग और फिर...! 6 रेड फ्लैग जिसे नहीं करना चाहिए इग्नोर
Advertisement

Relationship Tips: लव बॉबिंग, गैसलाइटिंग और फिर...! 6 रेड फ्लैग जिसे नहीं करना चाहिए इग्नोर

अक्सर ऐसा होता है कि कुछ रिश्तों में रेड फ्लैग होता है फिर भी जानकारी के अभाव में पार्टनर उसे नजरअंदाज करते हैं. ऐसे में रिश्तों को पहचानना जरूरी है. आइए आज के इस लेख में जानते हैं कि आपके पार्टनर कौन सी आदत रेड फ्लैग हो सकती है.

Relationship Tips: लव बॉबिंग, गैसलाइटिंग और फिर...! 6 रेड फ्लैग जिसे नहीं करना चाहिए इग्नोर

कोई भी रिलेशनशिप परफेक्ट नहीं होता है. रिलेशनशिप में उतार-चढ़ाव होना बहुत आम बात है. किसी भी रिलेशनशिप की खूबसूरती भी यही होती है कि दोनों पार्टनर एक दूसरे कि लिये एफर्ट कर रहे हों. पर अक्सर ये प्रेम संबंध कब टॉक्सिक रिलेशनशिप में बदल जाता है ये पता नहीं चल पाता. टॉक्सिक रिलेशनशिप हमें आगे बढ़ने से रोकते हैं जिसका असर हमारे मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. अक्सर ऐसा होता है कि कुछ रिश्तों में रेड फ्लैग होता है फिर भी जानकारी के अभाव में पार्टनर उसे नजरअंदाज करते हैं. ऐसे में रिश्तों को पहचानना जरूरी है. आइए आज के इस लेख में जानते हैं कि आपके पार्टनर कौन सी आदत रेड फ्लैग हो सकती है.

क्या होता है रेड फ्लैग?

वैसे तो रेड फ्लैग का शाब्दिक अर्थ देखा जाय तो लाल झंडा होता है. मगर रिलेशनशिप के टर्म में रेड फ्लैग का मतलब पार्टनर का टॉक्सिक बिहेवियर होता है. आसान शब्दों में समझें तो अगर पार्टनर का व्यवहार आपको असहज करता है तो वो आपके लिए रेड फ्लैग हो सकता है.

1. लव बॉम्बिंग (Love Bombing)

लव बॉम्बिंग रिलेशनशिप का वो स्टेज होता है जिसमें पार्टनर खुब वादे करता है और जरूरत से ज्यादा प्यार लुटाता है. इसको और आसान करके कहें तो ये किसी भी रिलेशनशिप का शुरूआत में होता है. लव बॉम्बिंग करने वाला व्यक्ति भविष्य की बातें करेगा, आप पर प्यार लुटाएगा और बड़े-बड़े वादे करेगा. मगर बाद में पीछे हट जाएगा और आपको दुखी कर देगा.

2. बातचीत का अभाव

बातचीत किसी भी रिश्ते की आत्मा होती है. अगर आपका साथी अपनी इमोशन को व्यक्त नहीं करता, आपकी बात सुनते समय ध्यान नहीं देता या आपके मैसेजेस का जवाब नहीं देता तो ये इस बात का संकेत है कि वो आपसे दूर है. ऐसी स्थिति में अपने पार्टनर से खुलकर बात करना चाहिए.

3. ईर्ष्यालु व्यवहार

ईर्ष्या एक सामान्य भावना है जो हेल्दी रिलेशनशिप में भी हो सकती है. मगर ईर्ष्या हेल्दी होनी चाहिए, जो आपके करियर ग्रोथ में मदद करें. रिलेशनशिप में रहने वाले हर पार्टनर को ये समझना चाहिए कि ईर्ष्या की वजह से मनमुटाव नहीं आए. इसलिए दोनों को अपनी बॉउड्रिज के बारे में पता होना चाहिए.

4. इमोशनल डिसबैलेंस

अगर आपका साथी जल्दी गुस्सा हो जाता है या उसे चीजें जल्दी प्रभावित कर लेती हैं तो ये खतरे का संकेत है. पार्टनर में दूसरों के बारे में सहानुभूति न होना भी अच्छा संकेत नहीं है. आपको ऐसे व्यक्ति के साथ रहना चाहिए जो अपनी भावनाओं को बैलेंस कर सके और आपकी भावनाओं को समझे.

5. गैसलाइटिंग

गैसलाइटिंग का मतलब है जब कोई व्यक्ति अपने बुरे व्यवहार की जिम्मेदारी नहीं लेता और आपको ही गलत ठहराता है. इस रिश्ते में कई बार पार्टनर इनडायरेक्ट किसी भी गलती का दूसरे पर ब्लेम डालता है. ये रिश्ते में विश्वास को कम करता है. अगर रिलेशनशिप में आपको लगे कि कुछ गलत है तो अपने अंतरात्मा की सुनें.

6. अपमानजनक व्यवहार

अगर आपका साथी आपको किसी भी तरह से शारीरिक या मानसिक रूप से नुकसान पहुचाता है तो बहुत बड़ा रेड फ्लैग है. अगर उसका बातचीत में आपके प्रति हम्बल नेचर नहीं है और आपको हर समय अपमान करता है तो ये आपके लिए रेड फ्लैग हो सकता है. ऐसे में इससे बचने के विकल्प पर काम करना चाहिए.

 

Trending news