Side effect Of Protein: मसल ग्रोथ के लिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अधिक प्रोटीन का सेवन? हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Side effect Of Protein: मसल ग्रोथ के लिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अधिक प्रोटीन का सेवन? हो सकते हैं ये नुकसान

Protein Side Effects: जरूरत से अधिक प्रोटीन का सेवन करना आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं कि अधिक प्रोटीन का सेवन करने से सेहत को कौन से साइड इफैक्ट्स हो सकते हैं.

फाइल फोटो

High-protein Diet Side Effects: हे्ल्दी रहने के लिए जरूरी है कि हम पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें. इसके अलावा एक्सरसाइज करने का भी हमे हेल्दी रखने में एक अहम रोल है. हमारी बॉडी को स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. आपके मसल्स की ग्रोथ के लिए भी प्रोटीन बहुत ज्यादा जरूरी होता है. मसल ग्रोथ के चक्कर में कुछ लोग अधिक प्रोटीन का सेवन करने लगते हैं.  जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने से शरीर को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि ज्यादा प्रोटीन खाने के क्या साइड इफैक्ट्स होते हैं.

हार्ट को होता है नुकसान
जो लोग जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं उन्हे हार्ट प्रॉब्लम्स होने के चांसेज ज्यादा होते हैं. इसलिए दिल के मरीजों को भी प्रोटीन का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. 

किडनी के लिए हानिकारक
प्रोटीन का बहुत अधिक सेवन किडनी के लिए अच्छा नहीं होता है. अगर शरीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है तो किडनी को नाइट्रोजन से जल्दी छुटकारा नहीं मिल पाता है. इसलिए जिन लोगों को पहले से ही किडनी की बीमारी हैं उन्हें अधिक प्रोटीन का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा इसके ज्यादा सेवन से किडनी में स्टोन की समस्या भी बढ़ जाती है.

हड्डियां हो जाती है कमजोर
जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने का असर आपकी हड्डियों पर भी पड़ता है. अधिक प्रोटीन खाने से हड्डियों में दर्द होने लगता है. जब शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है तो इससे कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news