Prolonged Cough: लगातार हो रही है खांसी को हल्के में न लें, कहीं ये इन 4 बीमारियों का इशारा तो नहीं?
Advertisement
trendingNow11443662

Prolonged Cough: लगातार हो रही है खांसी को हल्के में न लें, कहीं ये इन 4 बीमारियों का इशारा तो नहीं?

Cough Problem: जब हमें बार-बार खांसी आने लगती है और तमाम कोशिशों के बाद भी ये नहीं रुकती तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना भी मुश्किल हो जाता है, आइए जानते हैं कि ये कौन-कौन सी बीमारे के लक्षण हो सकते हैं. 

Prolonged Cough: लगातार हो रही है खांसी को हल्के में न लें, कहीं ये इन 4 बीमारियों का इशारा तो नहीं?

Persistent Cough: विंटर सीजन आते ही इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से अक्सर हमें खांसी होने लगती है. थोड़ी बहुत खांसी को हम घरेलू नुस्खे और हल्के फुल्के इलाज के जरिए दूर कर देते हैं, लेकिन अगर खांसी एक या दो हफ्ते बाद भी ठीक नहीं हो रही है तो समझ जाएं ये किसी दूसरी डिजीज की वॉर्निंग साइन है. आए जानते हैं कि अगर खांसी काफी दिनों बाद भी ठीक नहीं हो रही है, या फिर आपको लगातार कप का सामना करना पड़ रहा है, तो कौन कौन सी बीमारी का इशारा है.

लगातार होने वाली खांसी कहीं इन बीमारियों का इशारा तो नहीं? 

1. इंफेक्शन
वैसे तो खांसी का मुख्य कारण इंफेक्शन ही होता है, लेकिन कुछ हफ्ते गुजर जाने के बाद भी अगर आपकी खांसी रुक नहीं रही है तो समझ जाएं कि संक्रमण खतरनाक लेवल पर पहुंच गया है ये फ्लू और निमोनिया जैसी बीमारियों का भी संकेत हो सकता है.

2. पोस्ट नेजल ड्रिप
कई बार काफी ज्यादा कफ गले के पिछले पार्ट में जमा होने लगता है और फिर म्यूकस के गिरने का अहसास होने लगता है इसे पोस्ट नेजल ड्रिप कहते है. इससे नाक में जमने वाला बलगम गले में आ जाता है, जो लगातार होने वाली खांसी की वजह बनता है.

3. अस्थमा
अस्थमा लंग्स से जुडी बीमारी है जो इस अंग को काफी ज्यादा एफेक्ट करती है. इसके कारण सांस की नली में सिकुड़न या सूजन होने लगता है. लगातार हो रही खांसी अस्थमा के लक्षण हो सकते हैं, जो चेंज ऑफ वेदर और एयर पॉल्यूशन की वजह से और भी गंभीर हो सकते हैं.

4. डाइजेशन से जुड़ी
आमतौर पर पाचन से जुड़ी परेशानियों की वजह से आपको खांसी नहीं होती, लेकिन अगर आपको गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स या एसिड रिफ्लक्स हो रहा है तो इससे भोजन का कुछ हिस्सा फूड पाइप में वापस आने लगता है जिससे बार-बार खांसी होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news