Tips Before Yoga: योगा करने से पहले न करें ये काम, वरना दर्द में गुजरेगा दिन; पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Tips Before Yoga: योगा करने से पहले न करें ये काम, वरना दर्द में गुजरेगा दिन; पड़ जाएंगे लेने के देने

Yoga Exercises for Beginners: एक्सपर्ट्स बताते हैं कि योगा करने से पहले हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए वरना हमारी तबीयत और ज्यादा बिगड़ती है और सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

फाइल फोटो

Pre Yoga Tips: मौजूदा समय में लोगों की लाइफस्टाइल में बहुत ज्यादा बदलाव देखा गया है. इस बदलाव को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह हमारे शरीर पर नकारात्मक असर दिखा रहा है. इसके साथ हमारी डाइट में शामिल अनहेल्दी फूड ने हमारी जिंदगी को बुरी तरह प्रभावित किया है. शरीर से बीमारियों को दूर रखने के लिए हेल्दी फूड के साथ एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. कई लोगों का मानना है कि हेवी एक्सरसाइज से ज्यादा योगा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि योगा करने से पहले हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए वरना हमारी तबीयत और ज्यादा बिगड़ती है और सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

योगा करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

1. सर्दियों का मौसम चल रहा है. इस दौरान नहाने के लिए ज्यादातर तो लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि योगा करने से पहले हमें गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए. वरना मसल्स में अकड़न आ जाती है और हमें दर्द का एहसास होता है. गर्म पानी से नहाने के बाद योगा करने पर बॉडी की स्ट्रैचिंग नहीं होती है जिसकी वजह से दिक्कतें देखने को मिलती हैं.

2. सुबह उठकर नींद को भगाने के लिए कई लोग हार्ड कॉफी का इस्तेमाल करते हैं. ज्यादा कॉफी पीने की आदत आपकी मसल्स में स्ट्रेस रिएक्शन को बढ़ाती है. इसके अलावा कॉफी का ज्यादा सेवन एसिडिटी का कारण बनता है. इस दौरान योगा करने में समस्या देखने को मिलती है.

3. योगा के लिए एक रूटीन बनाना चाहिए. योगा का ज्यादा अच्छा इफेक्ट देखना है तो सुबह या शाम में योगा करें. योगा करने में अगर आपको दिक्कत आ रही है तो आप प्रणायाम भी कर सकते हैं लेकिन याद रहे प्रणायाम करने के दौरान भी आपको कॉफी से दूर रहना है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news