Advertisement
trendingPhotos1739908
photoDetails1hindi

Mango Side Effects: आम खाने से से खुद को नहीं रोक पाते हैं आप? जानिए ज्यादा सेवन के 5 बड़े नुकसान

Zyada Aam Khane Ke Nuksan: हम में से ज्यादातर लोगों को गर्मी के मौसम का बड़ी शिद्दत से इंतजार रहता है, क्योंकि इस सीजन में लजीज आम खाने का मौका मिलता है. आम बेहद पौषिटक फल है ,  इसमें विटामि ए, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है, जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है , साथ ही काफी बीमारियों से भी लड़ने में ये हमारी मदद करता है, लेकिन टेस्ट के चक्कर में आप ने इस मीठे फल को हद से ज्यादा खा लिया तो नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. आइए इसके बारे में हम जानते हैं.

एलर्जी

1/5
एलर्जी

आम की तासीर गर्म होती है, ऐसे में जिन लोगों को गर्मी में एलर्जी होने की समस्या है, अगर वो अधिक आम खाएंगे तो उनकी परेशानियों में इजाफा हो सकता है, इसलिए बेहतर है कि आम पूरे दिन में एक या दो आम ही खाएं

डायबिटीज

2/5
डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए आम किसी जहर से कम नहीं है, इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होता है और इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ सकता है. इसलिए मधुमेह के रोगी इस मीठे फल को बिलकुल भी न खाएं.

पिंपल्स

3/5
पिंपल्स

आम को अगर ज्यादा खाया जाए जो शरीर में अंदरूनी गर्मी पैदा कर सकता है जिस चेहरे पर दाने और पिंपल्स निकल सकते हैं. इसलिए अगर आप ये परेशानी नहीं पैदा करना चाहते हैं तो आम का सेवन कम कर दें.

दस्त

4/5
दस्त

आम में फाइबर होता है, जिसके कारण आपका डाइजेशन दुरुस्त रहता है, लेकिन कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि एक लिमिट से ज्यादा फाइबर का सेवन किया जाए तो दस्त जैसी गंभीर समस्या हो सकती है.

मोटापा

5/5
मोटापा

मोटापा एक ऐसी परेशानी है जिसे कई बीमारियों की जड़ माना जाता है, इसकी वजह से आपके शरीर का ओवरऑल लुक भी काफी बिगड़ जाता है. जो लोग हद से ज्यादा आम खाते हैं उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़