Advertisement
trendingPhotos1215846
photoDetails1hindi

Sunburn के असर को कम कर देंगे ये 4 उपाय, अपनाएं आसान घरेलू ट्रिक्स

How To Cure Sunburn Effects: गर्मियों में जब पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा रहा हो तो ऐसे में स्किन पर डायरेक्ट सनलाइट का असर पड़ना लाजमी है, कई बार हमें चाहकर भी घर में नहीं रह पाते और काम के सिलसिले में चिलचिलाती धूप में बाहर निकलना पड़ता है और सब सनबर्न हो जाता है तो इसके असर को मिटाने में काफी दिक्कतें आती हैं.

1/5

कई बार लोग समंदर किनारे छुट्टियां मनाने जाते हैं, लेकिन बदले में उन्हें सनबर्न और स्किन टैनिंग का सामना करना पड़ता है, जब हॉलीडे मनाने के बाद घर वापस आते हैं तो चेहरा और स्किन झुलसा हुआ नजर आता है, ऐस में कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं.

2/5

एलोवेरा जेल स्किन के लिए किसी औषधि से कम नहीं, ये त्वचा की सभी परेशानियों को दूर करने के साथ मॉइश्चराइज भी करता है. सनबर्न के असर को मिटाने के लिए इस जेल को डायरेक्ट अपने चेहरे और स्किन पर लगाएं, इससे टैनिंग दूर हो जाएगी.

3/5

शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन की जलन को कम करने में मदद करते हैं. इससे सनबर्न और टैनिंग से छुटाकारा मिल जाता है. आप त्वचा पर हल्के हाथों से शहर की मालिश करें और फिर थोड़ी देर छोड़कर साफ पानी से धो लें.

4/5

ठंडी सिकाई की मदद से चेहरे पर जलन, दर्द और सूजन को दूर किया जा सकता है. इसके लिए फ्रीजर से आइस क्यूब्स को निकालकर कपड़े में लपेट दें और चेहरे और बाकी त्वचा पर लगाएं, थोड़े-थोड़े गैप के बाद इस प्रॉसेस को रिपीट करें इससे जल्द राहत मिलेगी.

5/5

नारियल के तेल को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका इस्तेमाल हल्की स्किन टैनिंग पर कर सकते हैं. इससे टैनिंग को नेचुरल तरीके से हटाया जा सकता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़