Advertisement
photoDetails1hindi

Symptoms of Protein Deficiency: शरीर में प्रोटीन की कमी के इन लक्षणों को पहचानें, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है, तो इससे कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. प्रोटीन की कमी से शरीर में कुछ खास तरह के लक्षण दिखने लगते हैं, जिन्हें इग्नोर बिल्कुल नहीं करना चाहिए. प्रोटीन हमारी हड्डियों, त्वचा, बालों और इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए बेहद जरूरी है.

सूजन की समस्या

1/5
सूजन की समस्या

शरीर में प्रोटीन कमी से कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इससे एडिमा (Edema) हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपके शरीर के किसी अंग में सूजन आने लगती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये ह्यूमन सीरम एल्बुमिन की कमी की वजह से होता है. एल्बुमिन ब्लड या ब्लड प्लाज्मा में मौजूद प्रोटीन है. प्रोटीन की कमी से ही फ्लूड से जुड़ी दिक्कतें पैदा होती हैं.

बालों पर असर

2/5
बालों पर असर

प्रोटीन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं. वहीं इसकी कमी का असर त्वचा और नाखूनों पर भी पड़ता है. प्रोटीन की कमी होने पर त्वचा फटने लगती है और स्किन पर दाग और लाल निशान होने लगते हैं. इससे बाल पतले और नाखून भी कमजोर हो जाते हैं. 

 

इंफेक्शन का खतरा

3/5
इंफेक्शन का खतरा

प्रोटीन कमी से शरीर में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इससे  इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है जिसकी वजह से आप आसानी से इंफेक्शन की चपेट में आ जाते हैं. प्रोटीन की कमी से इम्युनिटी रिस्पॉन्स पर बुरा असर पड़ता है. 

हड्डियों के फ्रैक्चर की संभावना बढ़ जाती है

4/5
हड्डियों के फ्रैक्चर की संभावना बढ़ जाती है

प्रोटीन की कमी से हड्डियों के फ्रैक्चर की संभावना भी बढ़ जाती है. इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और इनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है. 

 

फैटी लिवर

5/5
फैटी लिवर

प्रोटीन की कमी से फैटी लिवर की समस्या भी हो सकती है. इसमें लिवर की कोशिका में फैट जमा हो जाता है. इससे लिवर में सूजन, घाव या लिवर फेलियर जैसी गंभीर समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. मोटापे से ग्रस्त लोगों और ऐसे लोग जो अल्कोहल का ज्यादा सेवन करते हैं उनमें फैटी लिवर की समस्या देखी जाती है.

Photo: Getty Images

ट्रेन्डिंग फोटोज़