Advertisement
trendingPhotos1517742
photoDetails1hindi

Skin Care: सर्दियों में इन चीजों की मदद से स्किन होगी नेचुरली मॉइश्चराइज, Esha Gupta से कम हसीन नहीं लगेंगी आप

How To Moisturize Skin Naturally in Winter: सर्दियों में हमारी त्वचा काफी रूखी हो जाती है जिसके कारण इसकी खूबसूरती और सॉफ्टेस पर काफी बुरा असर पड़ता है, ऐसे में आपको स्किन की एक्ट्रा केयर करने की जरूरत पड़ती है. अगर आप त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करेंगे तो ये और भी ज्यादा बेजान हो जाएगी. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिससे स्किन नेचुरली मॉइश्चराइज हो जाएगी और आप बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस ईशा गुप्ता (Isha Gupta) से कम नहीं लगेंगी. 

केला और पपीता

1/5
केला और पपीता

अगर आप केले और पपीते का फेस मास्क सर्दियों के मौसम में लगाएंगी तो इससे स्किन को हाइड्रेट करने में काफी मदद मिलेगी. इनकी मदद से चेहरा मॉइस्चराइज और एक्सफोलिएट हो जाता है और फिर डेड स्किन हटने लगती है.

दालचीनी और शहद

2/5
दालचीनी और शहद

दालचीनी और शहद का कॉम्बिनेशन स्किन के लिए किसी औषधि से कम नहीं है, दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो त्वचा की गंदगी को बाहर निकाल देती है, वहीं शहद से मॉइश्चराइज हो जाती है.

दही और शहद

3/5
दही और शहद

दही का इस्तेमाल स्किन के लिए सदियों से किया जा रहा है, ये स्किन को ड्राई होने से बचाता है, जिससे स्किन हाइड्रेट और सॉफ्ट हो जाती है. दही में अगर शहद को मिलाकर फेस पैक तैयार करेंगे तो फायदा काफी ज्यादा बढ़ जाएगा.

दूध, पपीता और शहद

4/5
दूध, पपीता और शहद

दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो स्किन टोनर के तौर पर काम करता है, पपीते में विटामिंस और मिनरल्स होतें हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, वहीं शहद में कई मेडिसिनल और एटीबैक्टिरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इन तीनों चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करने से स्किन मॉइश्चराइज हो जाती है और इनकी सॉफ्टनेस वापस आ जाती है.

नेचुरल ऑयल

5/5
नेचुरल ऑयल

स्किन को मॉइश्चराइज का सबसे कारगर तरीका है कि आप इस पर नेचुरल ऑयल की मालिश करें. इसके लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil) , नारियल का तेल (Coconut Oil) और सरसों का तेल (Mustard Oil) इस्तेमाल किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़