Advertisement
trendingPhotos1341469
photoDetails1hindi

Mattress Cleaning: घर के गद्दों को ऐसे रखें साफ, नहीं तो कीड़े-मकोड़े बना लेंगे अपना 'बसेरा'!

Mattress Cleaning Tips: घर की साफ-सफाई करना बेहद जरूरी होता है. लोग रोजाना घर में सफाई करते हैं. घर में झाड़ू पौछा तो रोजाना लगाया जा सकता है, लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जिसकी ओर हमारा ध्यान नहीं जाता. इन्हीं में से एक है बेड का गद्दा. आपको बता दें कि गद्दे की सफाई को लेकर लापरवाही के चलते उसमें कीड़े-मकोड़े की समस्या शुरू हो सकती है. ये कीड़े गद्दे के बाद लकड़ी के बेड को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके साथ ही इससे कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. आज हम आपको गद्दे साफ करने के कुछ टिप्स बताएंगे. इनकी मदद से आप गद्दे को आसानी से साफ कर सकेंगे.

1/4

गद्दों को साफ रखने के लिए पुदीने का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पुदीने की गंध से खटमल जैसे कीड़े गायब हो जाते हैं. इसके लिए आपको बस गद्दा हटाकर पूरे बेड के अलग-अलग कोने में पुदीने की पत्तियां रखनी है. इससे पुदीने की गंध गद्दे में फैल जाएगी और उसमें लगे कीड़े गायब हो जाएंगे.

2/4

गद्दों को कीड़े और सीलन से बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका है धूप में सुखाना. इसके लिए आपको गद्दे को ऐसी जगह रखना है, जहां धूप आती है. धूप में गद्दे को सुखाने से उसमें लगे कीड़े-मकोड़े गायब हो जाते हैं. 

3/4

कमरे में लगे AC या सीलन की वजह से कई बार गद्दे में छोटे कीड़े लग जाते हैं. इनकी वजह से फंगस जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं. इससे बचने के लिए नेफ्थलीन बॉल भी गद्दों की सुरक्षा के इस्तेमाल किया जा सकता है. बस कुछ फ्थलीन बॉल्स को गद्दे के कवर में डाल देना है. इन्हें आप बेड के अंदर भी डाल सकते हैं.

4/4

गद्दे को कीड़े से बचाने के लिए आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व गद्दे में कीड़े नहीं लगने देते. इस उपाय को करने के लिए आपको नीम की फ्रेश पत्तियों को तोड़कर गद्दे के कवर में अलग-अलग हिस्सों में रखना होगा. ऐसा करने से आपका गद्दा और बेड दोनों सेफ रहेगा. इसके साथ ही आप नीम के पानी में कपड़ा भिगोकर भी गद्दे के कवर को साफ कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़