Advertisement
photoDetails1hindi

Flowers Benefits: इन फूलों का जरूर करें सेवन, कई बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

Benefits Of Flowers: फूलों का इस्तेमाल हम अक्सर सजावट, पूजा या किसी सेलिब्रेशन के दौरान करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई फूल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और हम इनका इस्तेमाल कई बीमारों को दूर करने के लिए कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूल हैं जो दिखने में खूबसूरत तो हैं ही, लेकिन अगर इनका सेवन किया जाए तो कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

 

लैवेंडर

1/5
लैवेंडर

लैवेंडर (Lavender) एक बेहद खुशबूदार फूल है. अगर आप इसका सेवन करेंगे तो मसल्स टेंशन को दूर किया जा सकता है और संक्रमण से भी बचाव होता है. ये फूल हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है.

गुड़हल

2/5
गुड़हल

गुड़हल (Hibiscus) का फूल खाने से डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है और ये प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है. इस फूल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिनके  जरिए कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

गेंदा

3/5
गेंदा

गेंदे का फूल (Marigold) आमतौर पर सर्दियों के मौसम में मिलता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिसके जरिए पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है. 

गुलाब

4/5
गुलाब

गुलाब (Rose) में कई तरह की एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है, साथ ही ये विटामिंस का रिच सोर्स है. इसके इस्तेमाल से न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

सदाबहार

5/5
सदाबहार

सदाबहार (Sadabahar) के फूल डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. इसके फूलों में एंटी डायबेटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इन फूलों को एक कप पानी में उबाल लें और छान लें. इसे रोजाना खाली पेट पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़