Advertisement
photoDetails1hindi

Food For Kidney: किडनी को फेल होने से बचाएं, इस फूड्स के जरिए होगी गुर्दों की सफाई

Best Kidney Cleanse Remedies: किडनी हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, ये एक फिल्टर के तौर पर काम करता और बॉडी टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है. अगर किडनी का खास ख्याल नहीं रखा गया तो इसके फेल होने की संभावनाएं बढ़ जाती है हमरा शरीर विषाक्त पदार्थों से भर जाता है. गुर्दा भले सफाई का काम करते हैं, लेकिन इस अंग को भी क्लीनिंग की जरूरत पड़ती हैं. भारत के मशहूर हेल्थ एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट (vatsionutrition) के जरिए बताया कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने से गुर्दे की सफाई हो जाती है. आइए नजर डालते हैं.

क्रैनबेरी

1/5
क्रैनबेरी

आप करीब एक हफ्ते तक एक ग्लास शुद्ध और ताजा क्रैनबेरी का जूस (Cranberry Juice) पिएं. ये एंटी इनफेक्शन इफेक्ट के लिए जाना जाता है और इससे ब्लाडर और यूरिनरी ट्रैक्ट क्लीन हो जाता है.

लहसुन

2/5
लहसुन

सुबह सबसे पहले कच्चे लहसुन का सेवन करें या एक कप पानी में लहसुन की 5-6 कुटी कलियां उबाल लें और पानी गर्म होने पर पिएं. ये किडनी और ब्लाडर को तेजी से फ्लश करने में मदद करता है.

हल्दी

3/5
हल्दी

यह बैक्टीरिया और फंजाई के विकास को रोकता है और साथ ही गुर्दे और अन्य अंगों को संक्रमण से सुरक्षित रखता है. इसलिए इसे डेली डाइट में शामिल करना एक समझदारी भरा फैसला है.

अदरक

4/5
अदरक

ये बाइल सिक्रीशन और मेटाबॉलिक रेट को बेहतर करता है जिससे किडनी का मिनरल प्रेसिपिटेट कम हो जाता है कच्चे अदरक का उपयोग और 2-3 कप अदरक की चाय एक किडनी को साफ करने का बेहतरीन उपाय है.

बींस

5/5
बींस

एक कप बीन्स को 2-3 लीटर पानी में लो फ्लेम पर उबाल लें. इसके पानी के गुनगुने होने का इंतजार करें. इस पानी को दिन में एक बार पिए इससे टॉक्सिंग और माक्रोब्स से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही इनफ्लेमेशन भी कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़