Advertisement
trendingPhotos1450104
photoDetails1hindi

Bael Powder Benefits: बेल का शरबत ही नहीं उसका पाउडर भी है बड़ा कारगर, ऐसे करें सेवन; मिलेंगे फायदे ही फायदे

Diabetes: बेल खाना किसे पसंद नहीं होता है. बेल का शरबत भी लोगों में खूब पसंद किया जाता है. बेल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल  और anti-inflammatory प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो कई तरह की दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं. इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी ठीक रखने में मदद करता है. बेल के शरबत के अलावा बेल के पाउडर का भी सेवन किया जा सकता है. बेल के पाउडर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और कैलशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि बेल का पाउडर खाने से सेहत को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं और आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं.

1/5

बेल का पाउडर स्किन के लिए बहुत हेल्दी होता है. इसका सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होती है जिसके कारण बॉडी में जमी गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है जिससे स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनती है.

2/5

बेल के पाउडर का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके अलावा जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं वो भी इसका सेवन कर सकते हैं.

3/5

बेल का पाउडर आप को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसका सेवन करने से आंत अच्छे से फंक्शन कर पाता है जिसके कारण आपका पेट साफ रहता है. पेट स्वस्थ रहने की वजह से फिट और एक्टिव महसूस करते हैं.

4/5

बेल का पाउडर शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालकर बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसके अलावा यह शरीर में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ाता है. लिवर और किडनी को साफ करने के लिए बेल पाउडर का सेवन कर सकते हैं.

5/5

बेल पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आप उसका गुदा निकालें और फिर उसे धूप में सुखा लें. जब वह धूप में सूख कर कड़क हो जाए तो उसे बारीक पीस कर छान लें. उसके बाद तैयार पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख दें. आप इसे एक या आधा चम्मच गर्म पानी के साथ ले सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़