Advertisement
trendingPhotos2027624
photoDetails1hindi

सर्दियों में पिएं इस खट्टे फल का जूस, हमेशा रहेंगे जवां और बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

Health Benefits of Amla Juice: सर्दियों में कई सारी ऐसी मौसमी सब्जी और फल आते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आंवला भी इसी में से एक है. ये हरा फल किसी सुपरफूड से कम नहीं है. ठंड के मौसम में आंवले को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फ्लेवोनॉयड और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप आंवला नहीं खा सकते हैं तो आप आंवले का जूस पी सकते हैं. आज हम आपको सर्दियों में आंवले का जूस पीने के फायदे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

1. वजन होता है कम

1/5
1. वजन होता है कम

जो लोग मोटापे से परेशान हैं उन लोगों के लिए आंवले का जूस किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद करते हैं जिससे वजन कम होता है.

 

2. कोलेस्ट्रॉल कम होता है

2/5
2. कोलेस्ट्रॉल कम होता है

आंवले का जूस पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. सर्दियों में आंवले का जूस पीने से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं.

 

3. इम्यूनिटी होती है स्ट्रांग

3/5
3. इम्यूनिटी होती है स्ट्रांग

आंवले का जूस विटामिन सी और ई का अच्छा सोर्स माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आंवले का जूस काफी मददगार होता है. सर्दियों में आंवले का जूस पीने से सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारियां दूर होती हैं.

 

4. आंखों के लिए

4/5
4. आंखों के लिए

अगर आपकी आंखें कमजोर हैं तो आंवले का जूस पीना शुरु कर देना चाहिए. आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो आंखों को तेज करने में मदद करता है. इसके अलावा आंख से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं.

 

5. त्वचा के लिए

5/5
5. त्वचा के लिए

आंवले का जूस पीने से स्किन ग्लो होती है. ये एंटी एजिंग के रूप में काम करता है. इससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती है और एजिंग का प्रोसेस इससे कम हो जाता है. इसके अलावा ये खून से गंदगी बाहर कर देता है जिससे स्किन पर निखार आता है. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़