Advertisement
trendingPhotos2029134
photoDetails1hindi

Bird Sanctuary in Delhi-NCR: पक्षियों के साथ बिताएं अपना नया साल, जरूर घूमें दिल्ली-NCR की 5 बर्ड सैंक्चुरी

Bird Sanctuary in Delhi-NCR: क्रिसमस के साथ-साथ छुट्टियों का समय शुरु हो गया है. छुट्टियों को ‘हैप्पी हॉलिडेज’ मनाने के लिए लोग सर्दियों में पहाड़ों पर जाते हैं. अगर आप दिल्ली-NCR के रहने वाले हैं और आप कहीं दूर जाकर नहीं बल्कि पास में ही अपनी छुट्टियां मनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. दिल्ली-NCR के लोग दौड़-भाग भरी जिंदगी से छुटकारा पाने के लिए और मानसिक रूप से शांति पाने के लिए बर्ड सैंक्चुअरी जा सकते हैं. ठंड के समय में कई सारी पक्षियां दूसरे देशों से माइग्रेट कर भारत आती हैं. आप इन पक्षियों के साथ अपने हॉलिडे बिता सकते हैं. आज हम आपको दिल्ली-एनसीआर की 5 बर्ड सेंचुरी के बारे में बताएंगे जहां आप अपनी छुट्टियां मना सकते हैं.

1. ओखला बर्ड सेंचुरी (Okhla Bird Sanctuary)

1/5
1. ओखला बर्ड सेंचुरी (Okhla Bird Sanctuary)

ओखला बर्ड सेंचुरी दिल्ली-नोएडा के बॉर्डर पर स्थित है. ये यमुना पर बने ओखला ब्रिज के पास 3.5 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. आप यहां बर्ड वॉचिंग के लिए आ सकते हैं. इस सेंचुरी में 400 से ज्यादा प्रजातियों के पक्षी देखने को मिलेंगे. वहीं, 1 लाख से ज्यादा पक्षी माइग्रेट कर आते हैं.

2. असोला भट्टी वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी (Asola Bhatti Wildlife Sanctuary)

2/5
2. असोला भट्टी वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी (Asola Bhatti Wildlife Sanctuary)

ये बर्ड सैंक्चुअरी अरावली हिल रेंज के नार्थ में मौजूद है. असोला भट्टी वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी फरीदाबाद के पास स्थित है. इस सैंक्चुअरी में 5 झीलें मौजूद हैं जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. यहां के मनमोहक नजारे आपके तनाव-स्ट्रेस को दूर करने में मदद करेंगे.

 

3. नजफगढ़ झील बर्ड सैंक्चुअरी (Najafgarh Jheel Bird Sanctuary)

3/5
3. नजफगढ़ झील बर्ड सैंक्चुअरी (Najafgarh Jheel Bird Sanctuary)

दिल्ली में स्थित नजफगढ़ झील बर्ड सैंक्चुअरी नजफगढ़ ड्रेन के वैटलैंड पर फैला हुआ क्षेत्र है. हर साल यहां कई सारे पक्षी माइग्रेट कर आते हैं. यहां पर आपको ब्लैक काइट, रेड-वॉटल्ड लैपविंग, कैटल एग्रेट, गोल्डन ईगल, कबूतर, कोयल पक्षी, मैना पक्षी, टेलर बर्ड, वार्बलर और वॉटरबर्ड देखने को मिल सकते हैं.

4. सुरजपुर बर्ड सैंक्चुअरी (Surajpur Bird Sanctuary)

4/5
4. सुरजपुर बर्ड सैंक्चुअरी (Surajpur Bird Sanctuary)

ग्रेटर नोएडा में स्थित सुरजपुर बर्ड सैंक्चुअरी में सर्दियां शुरु होते ही हर साल बड़ी संख्या में पक्षी आते हैं. रेड-क्रेस्टेड पोचार्ड, कॉम्ब डक, बार-हेडेड गूज़ और कॉमन टील यहां देखी जाने वाली पक्षी प्रजातियां हैं.

 

5. संजय वन (Sanjay Van)

5/5
5. संजय वन (Sanjay Van)

संजय वन दिल्ली के वसंत कुंज के पास स्थित है. ये करीब 3 वर्ग किमी में फैला क्षेत्र है. यहां बड़ी संख्या में बर्ड लवर्स आते हैं. यहां यूरेशियन गोल्डन ओरिओल, पर्पल सनबर्ड, एशियन कोयल, ब्राह्मणी स्टार्लिंग, इंडियन सिल्वरबिल, व्हाइट-थ्रोटेड किंगफिशर, ग्रे-ब्रेस्टेड प्रिनिया, क्रेस्टेड हनी बज़र्ड, रूफस ट्रीपी और इंडियन पैराडाइज़ फ्लाईकैचर पक्षी देखने को मिलते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़