Office Tips: जब ऑफिस में छाए सुस्ती के बादल, तो फटाफट करें ये काम; दूर भागेगी नींद
Advertisement
trendingNow11299173

Office Tips: जब ऑफिस में छाए सुस्ती के बादल, तो फटाफट करें ये काम; दूर भागेगी नींद

Sleep while working: अगर आप भी ऑफिस में घंटों तक काम करते हैं और ऐसे में सुस्ती आती है, तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे मिनटों में आपकी सुस्ती दूर हो जाएगी.

Office Tips: जब ऑफिस में छाए सुस्ती के बादल, तो फटाफट करें ये काम; दूर भागेगी नींद

Office Tips To Avoid Daytime Sleep: ऑफिस में काम के प्रेशर में नींद आने की समस्या बेहद आम है. अधिकतर कर्मचारियों की शिकायत होती है कि उन्हें काम के बीच में नींद आती है. खासकर लंच के बाद नींद आने लगती है. ऐसे में कर्मचारियों का काम डिस्टर्ब होता है और बॉस की डांट भी सहने को मिलती है. अगर आपके साथ भी ये दिक्कत है, तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे मिनटों में आपकी नींद दूर हो जाएगी.

कम खाना खाएं

ऑफिस में नींद आने से बचने के लिए आपको भारी खाना खाने से बचना चाहिए. ऑफिस में लंच में हल्का खाना लें. क्योंकि खाना खाने के बाद नींद आती है. इसके साथ ही मीठा खाने से भी नींद आती है. इसलिए लंच के बाद मीठा खाने भी बचें.

कुछ देर टहलें

ऑफिस में लगातार एक जगह बैठे रहने से भी सुस्ती आती है. धीरे-धीरे आंखें भारी होनी लगती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो बीच में थोड़ी देर निकलकर टहलना चाहिए. कनाडा की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च के मुताबिक, हर घंटे में लगभग 15 मिनट खड़ा रहना चाहिए. इसलिए ऑफिस में थोड़ी देर टहल सकते हैं.

योग करें

सुबह जगने के बाद थोड़ी देर योग और प्राणायम करने की भी आदत डाल लें. इसके लिए किसी योगा क्लास को ज्वॉइन करने की जरूरत नहीं है. बस सुबह-सुबह बेसिक और सामान्य योग करें. ऐसा करने से आप ऑफिस में पूरा दिन फ्रेश फील करेंगे.

डेस्क स्ट्रेचिंग

ऑफिस में सुस्ती आने पर आप कुर्सी पर बैठे बैठे डेस्क स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं. डेस्क स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियां लचीली होती हैं. इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और आप फ्रेश फील करेंगे. 

चाय-कॉफी पीएं

वैसे तो ज्यादा चाय कॉफी को पीने से कई तरह के नुकसान होते हैं. लेकिन ऑफिस में नींद से बचने के लिए आप चाय और कॉफी पी सकते हैं. इसमें मौजूद कैफीन सुस्ती को दूर करके ताजगी का अहसास कराता है. आप डार्क चॉकलेट को भी खा सकते हैं, इससे भी सुस्ती दूर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news