Milk Drinking Timing: दिन में किस वक्त दूध पीना सेहत के लिए रहता है सही? जिससे शरीर बनता फिट और तंदरुस्त, जानें सही समय
Advertisement

Milk Drinking Timing: दिन में किस वक्त दूध पीना सेहत के लिए रहता है सही? जिससे शरीर बनता फिट और तंदरुस्त, जानें सही समय

Right Timing of Drinking Milk: दूध पीने के फायदे के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि हरेक को अपनी उम्र और जरूरत के अनुसार अलग-अलग समय पर दूध पीना चाहिए. आज हम आपको दूध पीने की सही टाइमिंग के बारे में बताते हैं. 

Milk Drinking Timing: दिन में किस वक्त दूध पीना सेहत के लिए रहता है सही? जिससे शरीर बनता फिट और तंदरुस्त, जानें सही समय

Best Time to Drink Milk: दूध पीना शरीर के लिए अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से हमें थाइमिन, प्रोटीन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. जिससे हमारा शरीर हस्ट-पुष्ट और फिट रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस समय दूध का सेवन करना शरीर के लिए बेहतर रहता है, जिससे वह हमारी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचा सके. शायद आपने इस पहलू पर पहले कभी सोचा नहीं होगा. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं. 

दूध पीने का सही समय है (Right Time to Drink Milk)

इन लोगों को दिन में पीना चाहिए दूध

जो लोग खेलकूद से जुड़े हैं या बॉडी बनाना चाहते हैं, उन्हें दिन में दूध (Milk) पीना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें पूरे दिन के लिए ऊर्जा मिल जाती है, जिससे उनका शरीर पूरे दिन चुस्ती-फुर्ती से भरपूर रहता है. ऐसा करने से उनका पेट लंबे वक्त तक भरा-भरा सा रहता है और उन्हें जल्दी से भूख भी नहीं लगती है. 

बच्चों के लिए सुबह का वक्त होता है सही

बच्चों को सुबह के वक्त फुल क्रीम दूध (Milk) पिलाना सही रहता है. इस वक्त दूध पिलाने से उनके शरीर के ग्रोथ में मदद मिलती है. साथ ही उनकी दिनभर की कैल्शियम की जरूरत भी पूरी हो जाती है. इस वक्त दूध पिलाने से बच्चों के शरीर में प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम की आपूर्ति हो जाती है, जिससे वे दिनभर बिना थके आसानी से खेल पाते हैं. 

बुजुर्गों को रात में दूध पीना चाहिए

बुजुर्गों के लिए सुबह के बजाय शाम को दूध (Milk) पीना सही रहता है. इसकी वजह ये है कि उनकी शारीरिक गतिविधियां बेहद कम होती हैं, साथ ही उनकी पाचन शक्ति भी कमजोर हो चुकी होती है. लिहाजा सुबह के वक्त दूध पीकर पूरे दिन उनका पेट भारी-भारी बना रहता है. वहीं रात में दूध पीने से उन्हें नींद अच्छी आ जाती है. साथ ही उनकी हड्डियां भी मजबूत बनी रहती हैं. 

डायबिटीज वाले रात में दूध पीने से बचें

जिन लोगों को रात में बेचैनी या नींद न आने की समस्या हो, उन्हें रात में गरम दूध (Milk) पीकर सोना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड रिलीज होता है. इस एसिड के निकलने से नींद आने में मदद मिलती है, साथ ही अगले दिन पेट भी साफ रहता है. रात में गर्म दूध पीने से तनाव में भी राहत मिलती है.  हालांकि जिन लोगों को डायबिटीज की दिक्कत है, उन्हें रात में दूध पीने से परहेज करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news