Low Sperm Count Problem: स्पर्म काउंट कम होने से पिता बनने में आ रही है रुकावट, इन आदतों से बना लें दूरी; रोजाना करें 4 चीजों का सेवन
Advertisement
trendingNow11364753

Low Sperm Count Problem: स्पर्म काउंट कम होने से पिता बनने में आ रही है रुकावट, इन आदतों से बना लें दूरी; रोजाना करें 4 चीजों का सेवन

Low Sperm Count Treatment: आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से पुरुषों में लो स्पर्म काउंट (Low Sperm Count) की समस्या आम बात होती जा रही है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इस दिक्कत का कारण और निजात पाने के उपाय बताते हैं. 

Low Sperm Count Problem: स्पर्म काउंट कम होने से पिता बनने में आ रही है रुकावट, इन आदतों से बना लें दूरी; रोजाना करें 4 चीजों का सेवन

Low Sperm Count Problem Causes: खानपान में गड़बड़ी और गलत लाइफस्टाइल की वजह से आजकल काफी लोग लो स्पर्म काउंट (Low Sperm Count) की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे लोग संतान पैदा करके पिता बनने का सुख लेना चाहते हैं लेकिन स्पर्म काउंट कम होने से उनका यह यह सपना पूरा नहीं हो पा रहा है. आखिर किन वजहों से किसी पुरुष में स्पर्म काउंट कम हो जाता है. उसे ऐसा क्या खाना चाहिए कि उसके स्पर्म काउंट बढ़ जाएं. आइए इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताते हैं. 

स्पर्म काउंट लो होने की वजहें (Low Sperm Count causes)

सबसे पहले तो यह जान लेते हैं कि किसी पुरुष में स्पर्म काउंट  (Low Sperm Count) कम क्यों हो जाते हैं. इसके पीछे एक नहीं बल्कि कई कारण हैं, जैसे कि टाइट अंडरवियर पहनना, शराब का ज्यादा सेवन करना, जंक फूड ज्यादा खाना, स्मोकिंग करना, शरीर में ओमेगा-3 की कमी हो जाना या फैट वाली चीजें ज्यादा खाना. अगर कोई पुरुष इनमें से कोई भी एक चीज करता है तो उसे लो स्पर्म काउंट की समस्या हो सकती है. 

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

अब सवाल आता है कि अगर किसी पुरूष का स्पर्म काउंट कम  (Low Sperm Count) हो गया है तो उसे इन्हें बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए. इसके लिए एक नहीं बल्कि कई उपाय मौजूद हैं. उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वह अपनी डाइट चार्ट में बदलाव करे. उसे दिन में रोजाना एक सेब का अनिवार्य रूप से सेवन करना चाहिए. सेब के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो पुरुष का फर्टिलिटी रेट बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके उसका स्पर्म काउंट भी बढ़ने लगता है. 

इन तीन चीजों का सेवन फायदेमंद

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अंडे खाना भी अच्छा विकल्प माना जाता है. असल में अंडे के अंदर विटामिन-ई, प्रोटीन और जिंक पाए जाते हैं. ये तीनों तत्व स्पर्म की संख्या बढ़ाकर पुरुष को पिता बनने में मदद करते हैं. अंडे के साथ ही लहसुन और टमाटर भी पुरुषों में फर्टिलिटी रेट बढ़ाने में फायदेमंद माने जाते हैं. लहसुन के जहां विटामिन बी-6 पाया जाता है. वहीं टमाटर के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं. इन दोनों के नियमित सेवन से पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्या दूर हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news