Home Remedies For Dandruff: बालों में रूसी होने से झड़ने लगे हैं बाल, तो इन तरीकों से डैंड्रफ को कहें 'बाय-बाय'
Advertisement

Home Remedies For Dandruff: बालों में रूसी होने से झड़ने लगे हैं बाल, तो इन तरीकों से डैंड्रफ को कहें 'बाय-बाय'

Tips To Get Rid Of Dandruff Permanently: आपके बालों में अगर रूसी की परेशानी हो गई है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका यूज करके आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

फाइल फोटो

Hair Care Tips: बालों की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते हैं. इसके लिए तरह-तरह के शैंपू, कंडीशनर आदि का यूज करते हैं. इसके बावजूद बालों की समस्याएं जैसे की बाल गिरना, रूसी होना आदि हो ही जाती हैं. बात करें रूसी की तो अगर बालों में डैंड्रफ हो जाता है तो इससे बालों बहुत ज्यादा गिरने लगते हैं. डैंड्रफ होने के कारण सिर में खुजली होने लगती हैं. कई बार ज्यादा ऑयली प्रोडक्ट्स यूज करने की वजह से रूसी की समस्या हो जाती है. कुछ घरेलू नुस्खें ऐसे भी है जिनको अपनाकर डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है. आइए इनके बारे में जानते हैं. 

दही करें यूज
बालों में दही लगाने से उनमें हमेशा एक शाइन बनी रहती है. ये एक नेचुरल कंडिशनर की तरह यूज किया जाता है. दही का यूज रूसी से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए सादा दही लेकर बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. उसके बाद इस धो लें. इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार रिपीट करें, आपको फर्क साफ दिखाई देगा.

अंडे का पीला भाग
बालों को मजबूत करने के लिए अंडे का यूज किया जाता है. आप चाहें तो बालों से रूसी को दूर करने के लिए भी अंडे लगा सकते हैं. इसके लिए अंडे में से उसका पीला भाग निकाल लें और हेयर स्कैल्प पर लगा लें. उसके बाद हेयर कैप का यूज करके बालों को ढक लें और लगभग एक घंटे बाद बाल को शैंपू से धो लें. 

नारियल के तेल में नींबू डालकर करें यूज
बालों की रूसी को गायब करने के लिए आप बालों में नारियल के तेल में नींबू डालकर यूज कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल का तेल लें और उसमें कुछ बूंद नींबू का रस डालें और मिलाएं. उसके बाद इस मिक्सचर से बालों में मसाज करें और कम से कम 20 मिनट बाद धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news