Reasons For Feeling Tired All Day Long: हेल्दी डाइट के बाद भी दिनभर महसूस हो रही थकान, इन बीमारियों का है लक्षण
Advertisement
trendingNow11381725

Reasons For Feeling Tired All Day Long: हेल्दी डाइट के बाद भी दिनभर महसूस हो रही थकान, इन बीमारियों का है लक्षण

Tiredness is Symptom Of These Diseases: क्या आप भी पूरे दिन थकान महसूस करते है? सही डाइट और नींद लेने और के बावजूद आप का कुछ भी करने का मन नहीं करता है? ये थकान किसी बीमारी का लक्षण हो सकता है.

फाइल फोटो

Health Tips: आप रात में 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेते हैं, डाइट में हेल्दी फूड खाते हैं फिर भी अगर थकान नहीं जाती है तो हो सकता है कि आपके अंदर गंभीर बीमारियां पल रही हो. खानपान और गहरी नींद के बावजूद दिनभर थका हुआ महसूस करना शरीर की अंदरूनी बीमारियों के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. अगर ऐसा है तो इस बार आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

एनीमिया
आयरन की कमी को एनीमिया कहते हैं. एनीमिया होने के कारण शरीर में सही मात्रा में नींद लेने और अच्छी डाइट लेने के बावजूद थकावट महसूस होती है. इस बीमारी में चक्कर आना, ब्रेन फॉग और दिल की अनियमित धड़कन जैसी समस्याएं भी होती हैं.

डिप्रेशन
कोई व्यक्ति अगर डिप्रेशन में है तो उसे सारा दिन थका हुआ महसूस होगा. असल में डिप्रेशन में मस्तिष्क सेरोटोनिन नामक रसायन से वंचित रह जाता है जो बॉडी क्लॉक को कंट्रोल करने में मदद करता है.

दिल की बीमारी
किसी को अगर कन्जेस्टिव हार्ट की समस्या है तो उसे पूरे दिन थकान महसूस होती है. इस कंडीशन में हार्ट उतना ब्लड पंप नहीं करता है जितना करने कि उसे जरूरत होती है. इस बीमारी में सांस की तकलीफ भी हो सकती है. 

डायबिटीज
हाई शुगर लेवल होने पर शरीर में थकावट महसूस होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आपको तुरंत अपना शुगर टेस्ट करवाना चाहिए. डायबीटिज को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है पर इसे हेल्दी लाइस्टाइल अपनाकर कंट्रोल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news