Tips To Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, माचिस की तीली कहने वालों की हो जाएगी बोलती बंद
Advertisement

Tips To Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, माचिस की तीली कहने वालों की हो जाएगी बोलती बंद

Best Exercises To Gain Weight At Home: अगर आपका वजन बहुत ज्यादा कम है और आप वेट गेन करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो आपका वजन बढ़ाकर आपको वापस कॉनफिडेंस से भर देंगी.

फाइल फोटो

Exercises To Strengthen Muscles: क्या आपका वजन बहुत ज्यादा कम है? क्या लोग आपको सूखी लकड़ी और माचिस की तीली जैसे नामों से बुलाते हैं? आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए सही डाइट के साथ सही एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है. अगर आपके पास रोज जिम जाने का टाइम नहीं होता है तो आप घर पर इन एक्सरसाइज को करके आराम से वेट गेन कर सकते हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

स्क्वॉट्स (Squats)

स्क्वॉट करने से आपके शरीर का निचला हिस्सा मजबूत होता है. इसे करने से वजन बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है. स्क्वॉट्स को सही से नहीं किया जाए तो इसका गलत प्रभाव भी पड़ सकता है. इस एक्सरसाइज को करने से बॉडी का मसल बढ़ता है और शरीर के फैट का बढ़ाता है. आप इसे घर के किसी भी कोने में बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

बेंच प्रेस (Bench Press)

बेंच प्रेस को करने से चेस्ट के मसल्स मजबूत होते हैं. छाती मजबूत बनाने के लिए भी ये एक्सरसाइज काफी कारगर है. इस एक्सरसाइज को एथलीट सबसे ज्यादा करते हैं. इस वर्कआउट को अगर कोई  महिला कर रही है तो ध्यान से करें. बेंच प्रेस को करते समय आप बीच-बीच में 1 मिनट का ब्रेक लेते रहें.

लंजेस (Lunges)

लंजेस भी स्क्वॉउट्स की तरह बॉडी के निचले हिस्से को मजबूत बनाने का काम करता है. इसे करने से पैर और हिप्स की मांसपेशियां मजबूत ओर टोन्ड बनती हैं. आप जब भी इस एक्सरसाइज को करें तो पूरा ध्यान रखें, वरना अगर इस सही तरीके से नहीं किया गया तो शरीर पर इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है.

वेट गेन के लिए एक्सट्रा टिप्स

इस बात का ख्याल रखें कि वर्कआउट करने के बाद आप खाना जरूर खाएं. बॉडी के मसल ग्रुप को स्ट्रान्ग बनाने के लिए मसल ट्रेनिंग करें. अपने डाइट में प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर रिच फूड को शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news