Kitchen Hacks: सीजनल सब्जियां खाकर हो गए हैं बोर? तो इस तरह 15 मिनट में बनाएं मलाई की सब्जी
Advertisement
trendingNow11249564

Kitchen Hacks: सीजनल सब्जियां खाकर हो गए हैं बोर? तो इस तरह 15 मिनट में बनाएं मलाई की सब्जी

Malai Ki Sabzi: सीजनल सब्जियां खा-खाकर कई बार हम बोर हो जाते हैं. हम यहां आपको बताते हैं मलाई की सब्जी बनाने की रेसिपी.

 

Kitchen Hacks: सीजनल सब्जियां खाकर हो गए हैं बोर? तो इस तरह 15 मिनट में बनाएं मलाई की सब्जी

Malai Ki Sabzi: सीजनल सब्जियां खा-खाकर कई बार हम बोर हो जाते हैं. बच्चों और घरवालों की फरमाइश पर रोज नया क्या बनाएं समझ ही नहीं आता है.वहीं फिर कितनी बार होता है कि किसी को कुछ पसंद आता है और कोई नाक-मुंह सिकोड़ने लगता है.वहीं खासकर महिलाओं के लिए यह सबसे बड़ी समस्या होती है कि खाने में कौन सी सब्जी बनाई जाए? ऐसे में अगर आप भी कुछ नया और झटपट बनाना चाहते हैं तो इस लजीज रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. जी हा आप मलाई की सब्जी बना सकते हैं. यह रेसिपी आपके बच्चों और बड़ों सभी को पसंद आएगी. इसे आप गरमागर प्लेन पराठों के साथ सर्व कर सकते हैं, चलिए हम यहां आपको बताते हैं मलाई की सब्जी बनाने की रेसिपी.

मलाई की सब्जी बनाने की सामग्री-
350 ग्राम ताजी मलाई, 2 चम्मच जीरा,एक छोटा कटा हुआ लहसुन, आधा चम्मच अदरक कटा हुआ, 3 गरी मिर्च कटी हुई, एक बड़ा प्याज कटा हुआ, एक बड़ा टमाटर बारीक कटा हुआ, नमक, एक छोटा चम्मच चीनी, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक बड़ा चम्मच धनिया पाउडर, एक चम्मच जीरा पाउडर, एक चम्मच गरम मसाला, चौथाई चम्मच भुनी हुई कसूरी मेथी पाउडर,2 चम्मच हरा धनिया.
मलाई सब्जी बनाने की विधि-
इल सब्जी को बनाने के लिए आपको फ्रेश मलाई की आवश्यकता होगी. इसके लिए आप फ्रेश मलाई का ही इस्तेमाल करें.साथ ही प्याज और टमाटर को बारीक-बारीक काटकर अलग रख लें.अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा डालकर उसे चटकने दें. इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन और बारी कटी हरी मिर्च डालें और एक मिनट तक अच्छे से पकाएं.अब इसमें प्याज डालकर उसे एक हल्का सुनहरा होने तक भून लें.जब प्याज ट्रांसपेरेंट होने लगे तो इसमें टमाटर डालकर कुछ देर पकाएं. इसके बाद नमक और चीनी डालकर इसे सॉफ्ट होने तक पकाएं.अब इसमें लाल मिर्च, धनिया, जीरा और हल्दी पाउडर डालकर सभी चीजों को मिक्स करें और एक मिनट तक पका लें.इसके बाद इसमें मलाी डालें और मिलाकर धीमी आंच 2 मिनट के लिए पका लें.अब मलाई में रंग दिखने लगे तो ढक्कन हटाकर इसमें गरम मसाला पाउडर, भुनी हुई कसूरी मेथी और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें.इस तरह से आप अपनी मलाई की सब्जी तैयार है.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

 

Trending news