Kitchen Hacks: अरबी को छीलने के दौरान खुजलाता है हाथ, इन उपायों से नहीं होगी Itching
Advertisement
trendingNow11200733

Kitchen Hacks: अरबी को छीलने के दौरान खुजलाता है हाथ, इन उपायों से नहीं होगी Itching

Arbi Vegetable: अरबी एक ऐसी सब्जी जो खाने में तो काफी स्वादिष्ट लगती है, लेकिन इसे पकाना इतना आसान नहीं, क्योंकि ऐसा करने से पहले इस सब्जी को छीलना पड़ता है जिससे हाथों में खुजली होने लगती है.

Kitchen Hacks: अरबी को छीलने के दौरान खुजलाता है हाथ, इन उपायों से नहीं होगी Itching

Easy Arbi Vegetable Peeling Tips: भारत में अरबी के शौकीन लोगों की कमी नहीं है, क्योंकि ये सब्जी खाने में जितना टेस्टी लगती है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन अरबी की सबसे बड़ी समस्या ये है कि इससे छीलना इतना आसान नहीं क्योंकि ऐसा करते वक्त हाथों में खुजली और सूजन होने लगती है. इसका छिलका काफी पतला होता है जिसके कारण बिना हाथों को लगाए बारीक छिलाई बेहद मुश्किल है. आज हम आपको कुछ ऐसे खास उपाए बताएंगे जिसे अपनाने के बाद अरबी छीलते समय हाथों में खुजली होने लगती है.

खुजली से बचन के लिए ऐसी छीलें अरबी

1. किचन ग्लव्स पहनें

अगर आप चाहते हैं कि अरबी छीलते वक्त आपके हाथों में खुजली न तो पहली शर्त ये है कि आप इस काम को शुरू करने से पहले किचन ग्लव्स पहने और फिर इस सब्जी को छीलने के बारे में सोचें.

2. बर्तन धोने वाले स्‍क्रब का करें इस्तेमाल

ग्लव्स पहनने के बाद अरबी को छीलना आसान नहीं होता ऐसे में आप बर्तन धोने वाले स्‍क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसकी मदद से ये काम काफी आसानी से पूरा हो जाएगा. इस बात का ध्यान रखें कि स्क्रब नया हो और इसका यूज बर्तन धोने या किसी अन्य सफाई के काम में न हुआ हो.

यह भी पढ़ें- Weight Loss Tips: रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 4 फूड्स, पिघल जाएगी पेट की चर्बी

3. नारियल के छिलके को यूज करें

अगर आप बर्तन धोने वाले स्‍क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो उसकी जगह नारियल के छिलके को यूज कर सकते हैं. इसके लिए कोकोनट के छिलके को गेंद के आकार का बना लें और फिर अरबी का छिलका उतारें.

4. हाथों में ऑयल लगाएं.

अगर आप किचन ग्लव्स के इस्तेमाल को लेकर सहज नहीं हैं तो इसकी जगह आप कोई तेल हाथों पर लगा लें, लेकिन ऐसा करने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करना जरूरी है, फिर अरबी पर नमक छिकड़ लें और फिर छिलके उतार नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news