Skin Care: इन देसी इलाज के जरिए गायब होंगे दाग-धब्बे, Kiara Advani जैसा खिल जाएगा चेहरा
Advertisement

Skin Care: इन देसी इलाज के जरिए गायब होंगे दाग-धब्बे, Kiara Advani जैसा खिल जाएगा चेहरा

Dark Spot Home Remedies: चेहरे पर अगर डार्क स्पॉट, एक्ने या दाने निकालने लगें तो फेस की ओवरऑल ब्यूटी पर काफी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में केमिकल प्रोडक्ट्स की जगह देसी नुस्खे अपनाना बेहतर है. 

Skin Care: इन देसी इलाज के जरिए गायब होंगे दाग-धब्बे, Kiara Advani जैसा खिल जाएगा चेहरा

Kale Dhabbe Ka Desi Ilaj: चेहरे की खूबसूरती को बेहतर करने के लिए इंसान काफी जोरआजमाइज करता है, भले इसके लिए पार्लर जाकर क्लीनअप या फेशियल करना पड़े. ऐसे में लोग हजारों रुपये खर्च करने में गुरेज नहीं करते. कुछ लोग फेस ब्यूटी के लिए केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. काफी लोग चेहरे पर निकलने वाले दाग-धब्बे, दाने और झाइयों से परेशान रहते हैं, लेकिन इसका कोई पक्का इलाज नहीं मिल पाता. बेहतर है कि स्किन केयर के लिए आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें. आइए जानते हैं कि कियारा आडवाणी (Kiara Advani) जैसा खिला और बेदाग चेहरा पाने के लिए कौन-कौन से देसी नुस्खे अपनाए जा सकते हैं.

दाग-धब्बों को दूर करने के देसी उपाय

1. नींबू
जब चेहरे पर दाग धब्बे जिद्दी हो जाएं तो जो आप नींबू का सहारा ले सकते हैं, इसे आमतौर पर सलाद में मिलाने के लिए यूज किया जाता है, लेकिन इसका रस सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. नींबू में विटमिन सी होता है जो स्किन के लिए काफी फायदेमद है. आप नींबू को आधा काटकर आप चेहरे पर घिस सकते हैं, इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज डार्क स्पॉट को मिटाने में मददगार है . इससे कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा. 

2. एलोवेरा
एलोवेरा के पौधे आपने गार्डन या गमले में जरूर लगाए होंगे, इसके पत्तों को काटकर निकाला जाने वाला जेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर इसे रेगुलर फेस पर लगाएंगे तो चेहरे के दाग धब्बे मिटाना आसान हो जाएगा.

3. दही
दही का सेवन तो आप नियमित तौर से करते होंगे, इससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है, लेकिन इसका यूज आप त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. इसमें लैक्टिक एसिड होगा है, अगर इसे चेहरे पर लगाएंगे तो फेस ग्लो करने लगेगा.

4. शहद
हमारी त्वचा के लिए शहद किसी औषधि से कम नहीं है, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे स्किन को शाइनी बनाने में काफी मदद मिलती है. साथ ही एक्ने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी आप चेहरे पर इसे अप्लाई कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news