40 की उम्र में भी द‍िखना है जवां, तो सुबह उठते ही चेहरे पर करें इस तेल से मसाज, झुर्र‍ियां होंगी गायब
Advertisement
trendingNow12351683

40 की उम्र में भी द‍िखना है जवां, तो सुबह उठते ही चेहरे पर करें इस तेल से मसाज, झुर्र‍ियां होंगी गायब

Morning face massage for glowing skin : अगर आपने 40 की उम्र क्रॉस कर ली है तो आपको अपने चेहरे पर अब फाइन लाइन्‍स द‍िखने लगी होंगी. ऐसे में आप इनके ल‍िए तमाम तरह के ऊपाय के बारे में जरूर सोचती होंगी. इस लेख में हम आपको एक ऐसे ऑयल के बारे में बता रहे हैं, ज‍िससे अगर सुबह-सुबह चेहरे पर मसाज क‍िया जाए तो कुछ द‍िनों में ही झुर्र‍ियां गायब हो जाएंगी. 

40 की उम्र में भी द‍िखना है जवां, तो सुबह उठते ही चेहरे पर करें इस तेल से मसाज, झुर्र‍ियां होंगी गायब

Face massage for glowing skin : ग्‍लोइंग और क्‍ल‍ियर स्‍क‍िन के ल‍िए हम कितना कुछ ट्राई करते हैं. खासतौर से तब जब उम्र 40 क्रॉस कर रही हो. बढ़ती उम्र में भी जवां त्‍वचा पाने की चाहते क‍िसकी नहीं होती. ऐसे में अगर आप रोज सुबह अपनी त्‍वचा को स‍िर्फ 5 म‍िनट दे दें तो कुछ द‍िनों में ही आपके चेहरे पर आईं फाइन लाइन्‍स यानि‍ क‍ि झुर्र‍ियां गायब हो जाएंगी. इसके ल‍िए आपको क‍िसी महंगे प्रोडक्‍ट को यूज नहीं करना है, बल्‍क‍ि घर में आसानी से म‍िलने वाले एक तेल से रोजाना सुबह चेहरे की मसाज करनी है. हम ज‍िस तेल की बात कर रहे हैं, वो कोई और नहीं, बल्‍क‍ि नार‍ियल का तेल है. नार‍ियल के तेल से रोजाना सुबह 5 से 10 म‍िनट तक चेहरे की मसाज (Morning face massage) करने से चेहरे की रौनक बढ़ती है और आपकी त्‍वचा देखकर कोई आपकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाता.  

मॉर्निंग फेस मसाज (face massage for glowing skin)
नारियल तेल में विटामिन ए, ई और फैटी एसिड होता है. यह त्वचा को सुंदर बनाने में मदद करता है. नारियल तेल में मौजूद तत्व त्वचा को नमी देने, आराम देने, सूजनरोधी और मजबूत बनाने में अच्छा प्रभाव डालते हैं. नारियल तेल से चेहरे की मालिश करने से त्वचा को कंडीशन म‍िलता है. चेहरे के मसाज के ल‍िए आपको वर्जिन नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. कई अध्ययनों से पता चलता है कि वर्जिन नारियल तेल में कच्चे और रिफाइंड नारियल तेल की तुलना में बेहतर एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और फ्री रेडिकल-न्यूट्रलाइजिंग प्रभाव होते हैं. 

इस बात का भी रखें ध्‍यान 
इस बात को याद रखें क‍ि अगर आपने ज्‍यादा नारियल का तेल इस्‍तेमाल क‍िया तो इससे मुंहासे हो सकते हैं. अगर गलत तरीके से क‍िया तो इससे रोमछिद्र यान‍ि चेहरे के पोर्स बंद हो सकते हैं.अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो नारियल तेल सीधे चेहरे पर लगाने से पहले उसे हाथ पर थोड़ा रगड़ें और फ‍िर चेहरे पर लगाएं. मसाज करने के बाद पानी से धो लें. 

Trending news