Wrinkle: झुर्रियां छीन रही है आपके चेहरे की खूबसूरती? इस मीठी चीज से वापस जवां होगी स्किन
Advertisement

Wrinkle: झुर्रियां छीन रही है आपके चेहरे की खूबसूरती? इस मीठी चीज से वापस जवां होगी स्किन

Wrinkle Removing Tips: हम में से शायद कोई ये नहीं चाहता कि कम उम्र में ही उसके चेहरे पर बुढ़ापे का असर नजर आने लगे, ऐसे में झुर्रियों को दूर करने के लिए आप एक स्वीट फूड का सहारा ले सकते हैं.

Wrinkle: झुर्रियां छीन रही है आपके चेहरे की खूबसूरती? इस मीठी चीज से वापस जवां होगी स्किन

Jaggery As Wrinkle Removing Food: आमतौर पर जब चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है तो ये समझा जाता है कि इस इंसान की उम्र बढ़ने लगी है और इस पर बुढ़ापे का असर आने लगा है, लेकिन आजकल अन्हेदी डाइट, गड़बड़ लाइफ स्टाइल, जरूरत से ज्यादा मेकअप और केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट की वजह से ऐसा कम उम्र के लोगों के साथ भी होने लगा है. इसके लिए आप अगर मेडिकेशन या योग का सहारा नहीं लेना चाहते तो एक खास घरेलू उपाय कर सकते हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद है गुड़
हम बात कर रहे हैं गुड़ की जो हमारी जुबान पर गजब की मिठास ले आता है. इससे आमतौर पर सर्दी-खांसी और जुकाम से छुटाकारा तो मिलता ही है, साथ ही बॉडी की इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाती है. लेकिन इस बात को काफी कम ही लोग जानते हैं कि गुड़ खाने से हमारी स्किन में गजब का निखार आ सकता है और साथ ही कम उम्र में होने वाली झुर्रियों से भी छुटकारा मिल सकता है.

गुड़ में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट
गुड़ में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसमें विटामिन ए और विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक, मैग्नेशियम और फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें मौजूद विटामिन स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करते हैं. वहीं गुड़ खाने से हमारा शरीर अंदरूनी तरीके से साफ होता है. आप चाहें तो गुड़ को हल्के गर्म पानी से साथ पी सकते हैं.

fallback

गुड़ की मदद से दूर करें झुर्रियां 
अगर आप चाहते हैं कि चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियां गायब हो जाएं या एजिंग के असर में भी कमी हो तो इसके लि आप एक चम्मच गुड़ में एक चुटकी हल्दी एक चम्मच अंगूर का रस, चम्मच ब्लैक टी और गुलाबजल मिला लें और इससे तैयार किए गए पेस्ट को करीब 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें. आखिर में चेहरे को साफ पानी से धो लें.

 

दाग-धब्बे भी होंगे दूर 
चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करने के लिए आप गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें, अब उसमें एक चम्मच नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी, एक चम्मच टमाटर  का रस मिक्स कर लें. इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. अब चेहरे को पानी से धो लें. अगर रेगुलर इस प्रॉसेस को अपनाएंगे तो दाग धब्बे दूर हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

मेहंदी के ये जबरदस्त फायदे नहीं जानते होंगे आप  स्टील के कांटे और चम्मच को कैसे चमकाएं?

Trending news