Coffee: तो क्या सच में शरीर में ताजगी भर देती है कॉफी? फायदा है या नुकसान; देखें रिसर्च में क्या हुआ खुलासा
Advertisement

Coffee: तो क्या सच में शरीर में ताजगी भर देती है कॉफी? फायदा है या नुकसान; देखें रिसर्च में क्या हुआ खुलासा

Research on Coffee: कॉफी फायदेमंद है या नुकसानदायक? इस मुद्दे पर कई बार चर्चा हो चुकी है. लेकिन हालिया रिसर्च से पता चला है कि कॉफी, यहां तक ​​​​कि मीठी कॉफी का सेवन भी, स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा है. 

Coffee: तो क्या सच में शरीर में ताजगी भर देती है कॉफी? फायदा है या नुकसान; देखें रिसर्च में क्या हुआ खुलासा

Research on Coffee: आप कॉफी पीते हों या नहीं लेकिन आपने यह चर्चा जरूर देखी और सुनी होगी कि कॉफी फायदेमंद है या नुकसानदायक. इस मुद्दे पर कई बार चर्चाएं हो चुकी हैं. लेकिन हालिया रिसर्च से पता चला है कि कॉफी, यहां तक ​​​​कि मीठी कॉफी का सेवन भी, स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा है. लेकिन अन्य अध्ययन अधिक मिश्रित परिणाम दिखाते हैं.

तो कैसी है कॉफी?

स्वास्थ्य पर कॉफी के प्रभाव को लेकर लोगों की राय में इतना अंतर क्यों है? ग्लोबल लेवल पर हम हर रोज लगभग दो अरब कप कॉफी का सेवन करते हैं. यह बहुत सारी कॉफी है और उनमें से बहुत से लोग जो यह जानना चाहते हैं कि वह कॉफी हमें जगाने के अलावा, हमारे साथ क्या कर रही है. तो बता दें कि हम अक्सर भ्रमित रूप से आशावादी होते हैं. हम चाहते हैं कि दुनिया आज जैसी है उससे बेहतर, शायद सरल हो. हम अपने सुबह के कप को उसी गुलाबी चश्मे से देखते हैं: हम वास्तव में चाहते हैं कि कॉफी हमें सिर्फ जगाने के साथ साथ बेहतर स्वास्थ्य भी प्रदान करे.

केमिकल्स से बनती है कॉफी

लेकिन क्या इसकी संभावना है? कॉफी पीने में, हम एक जटिल तरल पदार्थ (complex liquids) का सेवन कर रहे हैं जिसमें वस्तुतः हजारों रसायन शामिल हैं और कॉफी के संभावित स्वास्थ्य लाभ आम तौर पर इसमें मौजूद अन्य रसायनों से जुड़े हैं, अक्सर पॉलीफेनोल्स सहित एंटीऑक्सिडेंट, एक समूह जो कॉफी में पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन वे और अन्य एंटीऑक्सिडेंट, ब्रोकोली या ब्लूबेरी जैसे कई पौधों में और उच्च मात्रा में पाए जाते हैं.

कॉफी पर वैज्ञानिकों का क्या मानना है?

बता दें कि हम कैफीन के लिए कॉफी पीते हैं, एंटीऑक्सीडेंट के लिए नहीं. हम वास्तविक रूप से सबसे अच्छी उम्मीद यह कर सकते हैं कि हम कॉफी पीकर खुद को नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं. फिर भी कॉफी हमें लगभग उतनी जल्दी नहीं मार रही है जितनी अन्य चीजें जो हम अपने शरीर के लिए कर रहे हैं. इसमें डोनट्स, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न और सिगार जैसी चीजें शामिल हैं. इस मामले में वैज्ञानिकों का कहना है कि वे कॉफी को लगभग उतना ही अध्ययन करना पसंद करते हैं जितना हम इसे पीना पसंद करते हैं; कॉफी पर केंद्रित लगभग 35 लाख वैज्ञानिक लेख हैं. यहां तक ​​कि हम जितने कप का सेवन करते हैं वह आश्चर्यजनक रूप से विवादास्पद है, कई पहलू जांच, अध्ययन और बहस की मांग करते हैं.

रिसर्च भी हुईं फेल

साल 1981 में, न्यूयॉर्क टाइम्स की एक हाई प्रोफाइल रायशुमारी ने जोरदार ढंग से घोषणा की कि हमारा सुबह का प्याला हमें जल्दी कब्र की ओर ले जा रहा था. बाद में इसके निष्कर्ष गलत साबित हुए और पता चला कि उनके भावुक दृढ़ विश्वास उस समय के एक अध्ययन से प्रेरित थे जिसमें शोधकर्ताओं ने स्पष्ट रूप से मध्यम कॉफी की खपत को भी अकाल मृत्यु में पर्याप्त वृद्धि के साथ जोड़ा था. तीन साल बाद उन्हीं वैज्ञानिकों में से कुछ ने अध्ययन का खंडन किया.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news