Anti Aging: बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करती है तुलसी, घर पर ऐसे बनाएं एंटी एजिंग टोनर
Advertisement

Anti Aging: बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करती है तुलसी, घर पर ऐसे बनाएं एंटी एजिंग टोनर

Beauty Tips: आज हम आपके लिए घर पर तुलसी टोनर बनाने की विधि लेकर आए हैं. तुलसी जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो मुंहासे, त्वचा की उम्र बढ़ने और त्वचा की कंडीशनिंग को दूर करने में मदद करती है.

Anti Aging: बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करती है तुलसी, घर पर ऐसे बनाएं एंटी एजिंग टोनर

How To Make Tulsi Toner: तुलसी एक जड़ी बूटी है जिसे परंपरागत रूप से घरों में खांसी, सर्दी और बुखार जैसी विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है. इसके लाभ इसके एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों से परे हैं. यह त्वचा के स्वास्थ्य में भी लाभ प्रदान करता है. तुलसी जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो मुंहासे, त्वचा की उम्र बढ़ने और त्वचा की कंडीशनिंग को दूर करने में मदद करती है. तुलसी का उपयोग विभिन्न रूपों में किया जा सकता है जैसे फेस पैक, फेस स्टीम, टोनर और क्लींजर. ऐसे में आज हम आपके लिए घर पर तुलसी टोनर बनाने की विधि लेकर आए हैं. आइए जानते हैं (How To Make Tulsi Toner) तुलसी टोनर कैसे तैयार करें.....

तुलसी टोनर बनाने की आवश्यक सामग्री-
तुलसी के पत्ते
गुलाब जल
ग्लिसरीन

तुलसी टोनर कैसे बनाएं? (How To Make Tulsi Toner) 
तुलसी टोनर बनाने के लिए एक गिलास पानी लें और इसे एक पैन में डालकर उबाल लें.
जब पानी उबलने लगे तो उसमें धुले हुए तुलसी के पत्ते डाल दें.
अब गैस की आंच धीमी कर दें और पैन को ढक दें. 
10 मिनट बाद गैस बंद कर दें और छलनी से पानी को छान लें.
पानी को ठंडा होने दें. फिर इस पानी को एक स्प्रे बोतल में डालें.
उसमें आधा गुलाब जल और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं.
आपका स्किन के लिए तुलसी टोनर बनकर तैयार हो चुका है.

इसका उपयोग कैसे करें? (How To Use Tulsi Toner) 
अपना चेहरा धोने के बाद, अपनी त्वचा को तौलिए से थपथपाकर सुखाएं और फिर टोनर को सीधे अपने चेहरे पर स्प्रे करें. आप टोनर को कॉटन पैड पर भी लगा सकते हैं और धीरे से इसे अपने चेहरे पर स्वाइप कर सकते हैं. टोनर को हवा में सूखने दें और फिर अपने नियमित स्किनकेयर रूटीन के साथ आगे बढ़ें. आप एक मॉइस्चराइजिंग लोशन या किसी अन्य उत्पाद के साथ इसका उपयोग करें. इस ताज़गी भरे टोनर को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपनी त्वचा को दिन भर हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने में मदद कर सकते हैं.

तुलसी टोनर के फायदे (Benefits Of Tulsi Toner)
तुलसी टोनर त्वचा की सामान्य समस्याओं को ठीक करने में भी मदद कर सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आपने ढीली या झुर्रियों वाली त्वचा को नोटिस करना शुरू कर दिया है, तो तुलसी टोनर को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके छिद्रों को कसने और अधिक युवा दिखने वाले रंग को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. इसी तरह, नियमित रूप से टोनर का उपयोग करने से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज़ रखने में मदद मिल सकती है, भले ही वह सूर्य की किरणों के संपर्क में हो. इस टोनर को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके, आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य और रूप-रंग के लिए कई तरह के लाभों का आनंद ले सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news