Hair Care Tips: सर्दियों में बालों पर ऐसे करें दही का इस्तेमाल, हर एक दिक्कत से मिलेगा छुटकारा!
Advertisement

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों पर ऐसे करें दही का इस्तेमाल, हर एक दिक्कत से मिलेगा छुटकारा!

Winter Hair Care: सर्दियां आते ही बालों में डैंड्रफ की परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है. यहां बताए जा रहे नुस्खे का इस्तेमाल करके आप इन दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं.

फाइल फोटो

Yogurt For Silky and Shiny Hair: सर्दियां आते ही बालों में रूसी और बाल झड़ने समेत कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती हैं. डैंड्रफ की वजह से लोगों के बीच आपको शर्मिंदा होना पड़ता है. जब पूरे बालों में रूसी फैल जाती है तब बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इन दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजारों में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इनके इस्तेमाल से बाल और तेजी से झड़ने लगते हैं. यहां एक सस्ता और देसी नुस्खा बताया जा रहा है जिसके इस्तेमाल से बालों के झड़ने, डैंड्रफ और बेवक्त सफेद होते बालों की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है.

दही से बनांए हेयर स्पा क्रीम

1. सबसे पहले एक कटोरी में दही लेकर उसे थोड़ा गर्म कर लें. इसके बाद 1 चम्मच जैतून का तेल, एक अंडा, 2 चम्मच शहद और गाय का दूध लेकर आपस में मिक्स कर लें. इस गाढ़े पेस्ट को अब हेयर स्पा क्रीम के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बालों में लगाने से पहले आपको बालों को वाश करना होगा. इसके बाद उसे सुखाकर इस पेस्ट बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद बालों को धो लें. इससे बालों में शाइनिंग वापस आएगी और बाल मजबूत हो जाएंगे. 

2. नीम के पेस्ट का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं. डैंड्रफ को दूर करने में नीम बेहद फायदेमंद साबित होती है. डैंड्रफ हटाने के लिए नीम की पत्तियों से बना पेस्ट सिर पर लगाएं. इसे आधे घंटे तक बालों पर लगाने के बाद धो लें. इससे बाल मजबूत हो जाएंगे और डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा.   

3. सेब का सिरका भी बालों को लिए फायदेमंद माना जाता है. डैंड्रफ दूर करने के लिए 2-4 मिनट तक सेब के सिरके को बालों में लगाएं. ऐसा करने से बालों की शाइनिंग भी लौट आएगी और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news