Sneezing: बार-बार छींक आने से परेशान हो चुके हैं आप? ये घरेलू उपाए आएंगे काम
Advertisement
trendingNow11900818

Sneezing: बार-बार छींक आने से परेशान हो चुके हैं आप? ये घरेलू उपाए आएंगे काम

Chik Door Karne Ke Upay: छींक आना एक आम समस्या है, लेकिन बदलते मौसम में इसका खतरा कहीं ज्यादा बढ़ जाता हैं, अगर आपको काफी ज्यादा छींक आ रही है, तो घर की चीजों की मदद से इसको दूर कर सकते हैं.

Sneezing: बार-बार छींक आने से परेशान हो चुके हैं आप? ये घरेलू उपाए आएंगे काम

Sneezing Home Remedies: भारत में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है, सुबह और देर रात में हल्दी सर्दी का अहसास हो रहा है, इसका मतलब है कि सर्दी करीब है. इस बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से आपको छींक आने का खतरा बढ़ जाता है. स्नीजिंक की वजह से आप कई बार अपने काम पर ध्यान नहीं लगा पाते और आसपास मौजूद लोगों को भी इस बीमारी का रिस्क हो जाता है. आइए जानते हैं कि अगर हद से ज्यादा छींक आए तो आप कौन-कौन से घरेलू उपाय कर सकते हैं.

छींक दूर करने के घरेलू उपाय

1. अदरक का चाय
अदरक की चाय में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण होते हैं, जो छींक और उसके लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. ये हर्बल टी आम दिनों में 24 घंटे में 2 बार पी जा सकती है.

2. हल्दी वाला दूध
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती और इसे दूध में मिलाकर पिएंगे तो छींक से काफी हद तक राहत मिल जाएगी. टर्मेरिक मिल्क को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

3. आराम करें
छींक आने या किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन में खुद को आराम देना बेहद जरूरी है, अक्सर हम रेस्ट की कमी से और भी ज्यादा बीमार पड़ जाते हैं. अगर आराम करेंगे तो  शरीर को छींक से लड़ने की ताकत मिलेगी.

4. अपने हाथ-मुंह को सबुन से धोना
छींक और सर्दी-जुकाम के वायरस एक ह्यूमन-टू-ह्यूमन कंटैक्ट से फैल सकते हैं. इसलिए अपने हाथों को हमेशा साबुन से धोना और अपने मुंह को छूने से पहले हाथों को धोना बेहद जरूरी है

5. भांप लें
स्टीम थेरेपी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. इसके लिए एक कटोरी में पानी उबाल लें और इसमें बाम मिला लें. अब सर पर तौलिया रखकर भांप को ज्यादा से ज्यादा सूंघने की कोशिश करें. इससे काफी आराम मिलता है

6. तुलसी के पत्ते चबाएं
तुलसी का पौधा ज्यादातर भारतीय घरों में पाया जाता है, अगर आप छींक आने से परेशान हैं तो इसके पत्तों को चबाएं या फिर की मदद से हर्बल टी तैयार करें और दिन में 2 से 3 बार पिएं, ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है.

7. गरम पानी और नमक के गरारे
जब छींक रुकने का नाम नहीं ले रही हो, तो एक गिलास गरम पानी में आधा छम्मच नमक मिलाकर गरारे करें. इससे गले की खराश कम होती है और छींक से राहत मिलती है. आप इसे दिन में कई बार कर सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news