Lifestyle News: मच्छरों के आतंक ने उड़ा दी है नींद, बिना केमिकल ऐसे पाएं आजादी
Advertisement
trendingNow11691013

Lifestyle News: मच्छरों के आतंक ने उड़ा दी है नींद, बिना केमिकल ऐसे पाएं आजादी

Mosquito Bite Relief Natural: गर्मियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है जिसकी वजह से रात की नींद हराम हो जाती है.  यहां बिना किसी केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल किए मच्छरों से छुटकारा पाने का अचूक उपाय बताया जा रहा है.

फाइल फोटो

Mosquito Bite Relief: एक सेहतमंद शरीर के लिए हेल्दी फूड और अच्छी लाइफस्टाइल के साथ कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है लेकिन गर्मियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि घर पर मच्छरों का कब्जा हो जाता है. रातभर मच्छरों के काटने की वजह से नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती है और सुबह का दिन आलस में गुजर जाता है. अच्छी नींद के लिए मच्छरों से आजादी पाना बेहद जरूरी है. घर से मच्छरों को दूर करने के लिए कई लोग कॉइल तो कुछ लोग फ्लैश पेपर का इस्तेमाल करते हैं.

आपको बता दें कि कॉइल और फ्लैश पेपर का धुआं सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. कई बार ऐसे मामले भी देखे गए हैं, जहां पर कॉइल की वजह से  कमरे में आग लग जाती है और धुएं की वजह से दम घुटने लगता है और इसकी वजह से लोगों की मौत भी हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसके इस्तेमाल के लिए रोक लगाते हैं. इसके अलावा ऑल आउट से निकलने वाला धुआं भी शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित होता है.

अगर आप मच्छरों से आजादी पाना चाहते हैं तो अपने घर में लेमन ग्रास का प्लांट लगा सकते हैं. इसकी गंध काफी तीक्ष्ण होती है जिसकी वजह से मच्छर घर से दूर चले जाते हैं. लेमन ग्रास के अलावा लेवेंडर के पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं. मिंट का पौधा भी मच्छरों को घर से दूर रखने में मदद करता है. मच्छरों के काटने से डेंगू-मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी होती है. इसी वजह से बढ़ते मच्छरों के आतंक को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए.

कई घरों में मच्छरों के आतंक से छुटकारा पाने के लिए बेसिल के पौधे लगाए जाते हैं. इसकी पत्तियां खाने के स्वाद को बढ़ा देती है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसकी गंध मच्छरों को घर से दूर रखती है. अगर इस पौधे की खुशबू आपको नहीं पसंद तो आप पुदीना का पौधा भी घर पर लगा सकते हैं. पुदीने का इस्तेमाल शरबत बनाने से लेकर चटनी और अन्य सब्जियों में किया जाता है. इसकी पत्तियां खाने के स्वाद को बढ़ा देती हैं और इसे पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं.

Trending news