Toothache: दांत दर्द की वजह से घूम गया सिर? इन 3 घरेलू उपायों के जरिए दूर होगी तकलीफ
Advertisement

Toothache: दांत दर्द की वजह से घूम गया सिर? इन 3 घरेलू उपायों के जरिए दूर होगी तकलीफ

Toothache Problem: दांतों का दर्द हमें काफी तकलीफ देता है, लेकिन हम कुछ घरेलू उपाय करते हुए इस परेशानी से जल्द निजात पा सकते हैं. 

Toothache: दांत दर्द की वजह से घूम गया सिर? इन 3 घरेलू उपायों के जरिए दूर होगी तकलीफ

Home Remedies For Toothache: दांतों का दर्द होना भले ही एक आम समस्या है, लेकिन इससे होने वाली तकलीफ से अक्सर दिमाग पूरी तरह घूमने लगता है. ऐसी हालत में तकलीफ इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज भी करना मुश्किल हो जाता है. हालांकि जब आपका दांत दर्द हो और आप डेंटिस्ट के पास जाने के बजाए तुरंद शुद्ध देसी और सस्ता इलाज चाहते हैं तो घर के किचन की चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे बड़ा से बड़ा दर्द आसानी से भगाया जा सकता है. आइए इन उपायों पर गौर करते हैं जिन्हें अपनाकर आपकी तकलीफ जल्द दूर हो सकती है.

दांतों के दर्द दूर करने के उपाय

1. लौंग Clove
लौंग का इस्तेमाल आमतौर पर गर्म मसाले के तौर पर किया जाता है, लेकिन आप इसकी मदद से दांतों के दर्द को भी दूर भगा सकते हैं. इसके लिए आप लौंग की कली को दर्द वाले दांतों के बीच में दबा दें. इसे चबाएं नहीं, बल्कि चूसते रहें. इससे दांतों का दर्द और झनझनाहट दोनों दूर हो जाएंगे.

2. अमरूद के पत्ते  Guava Leaves 
अमरूद तो आपने काफी ज्यादा खाए होंगे लेकिन इसके पत्ते भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अगर आपके बगीचे मेंम अमरूद के पेड़ हैं तो दांत दर्द होने पर इसके ताजे पत्ते तोड़ लें और इसे पानी से साफ कर लें. अब इसे धीरे-धूरे चबाएं, ऐसा करने से दर्द जल्दी दूर हो जाएगा

3. गर्म पानी Hot Water
गर्म पानी के जरिए भी दांतों के दर्द को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप एक ग्लास पानी को किसी पैन में गर्म करें और इसमें आधा चम्मच मिक्स कर लें. अब इसे गुनगुना करने के बाद छोटे-छोटे घूंट लें. पानी को मुंह के अंदर होल्ड करें जिससे दांतों की सिंकाई हो जाए. अगर 10 ले 15 मिनट तक इस प्रोसेस को करेंगे तो तकलीफ दूर होने की पूरी उम्मीद रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news