Tonsils: क्‍या नमक के पानी से खत्‍म होते हैं टॉन्सिल? ये है पूरा सच
Advertisement
trendingNow11328064

Tonsils: क्‍या नमक के पानी से खत्‍म होते हैं टॉन्सिल? ये है पूरा सच

Tonsil Problem: देश के कई राज्यों में बारिश का मौसम है. इस मौसम में पीने के पानी में कई बैक्‍टीरिया और कीटाणु आ जाते हैं. इसके अलावा भी कई तरीके से हमारे गले में इंफेक्‍शन ( Throat Infection) हो जाता है. जिससे टॉन्सिल की समस्‍या (Tonsil Problem) से जूझना पड़ता है. इस समस्‍या से निजात पाने के लिए आप ये घरेलू  नुस्‍खे अपना सकते हैं.

टॉन्सिल समस्‍या

Tonsil Problem Home Remedies: लोगों को टॉन्‍स‍िल की समस्‍या तब होती है जब उनके गले में बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन हो जाता है. यह समस्‍या मौसम में बदलाव की वजह से भी होती है. टॉन्‍स‍िल होने पर गले में दर्द, खराश और जलन महसूस होने लगता है. समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि मुंह खोलने पर दर्द होता है या खाना न‍िगलने में द‍िक्‍कत आती है. कई लोग टॉन्‍स‍िल्‍स के इलाज के लिए कई तरह की दवा लेते हैं लेकिन फिर भी समस्‍या का समाधान नहीं होता. आपको एक बार इन घरेलू उपायों को भी अपनाना चाहिए. इसमें से सबसे कॉमन है नमक का पानी पीना.लेक‍िन क्‍या इससे सच में ये समस्‍य दूर होती है? आइए जानते है इसके बारे में. 

क्‍या है इस दावे की हकीकत

आपको बता दें कि अगर आप नमक के पानी से गरारे करते हैं तो आपको गले में थोड़ी राहत जरूर लग सकती है लेकिन इससे टॉन्‍स‍िल की समस्‍या खत्‍म नहीं होती. जो बैक्‍टीर‍िया टॉन्‍स‍िल की समस्‍या को बढ़ाते हैं, वह नमक के गर्म पानी से थोड़ी देर के लिए खत्‍म होते हैं. इसलिए कहा जाता है कि गले में दर्द की श‍िकायत हो तो नमक का पानी पीना चाहिए. लेकिन हां, अगर आप दिन में दो-तीन बार नमक के पानी से गरारे करते हैं, तो आपको कुछ दिनों में टॉन्सिल के दर्द और सूजन से आराम मिल सकता है. 

दूध और शहद का करें इस्तेमाल 

टॉन्सिल में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आप दूध और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप रात को सोने से पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपको गले में होने वाले इंफेक्शन से निजात मिलेगी.   

टॉन्‍स‍िल का इलाज

टॉन्‍स‍िल की समस्‍या के पीछे मुख्‍य वजह गले में बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन का होना है. टॉन्‍स‍िल के इलाज के लिए आपको एंटीबैक्‍टीर‍ियल दवाएं दी जाती हैं. अगर आपको टॉन्सिल की ज्‍यादा समस्‍या है तो आपको एंटीबायोट‍िक्‍स का पूरा कोर्स करना चाहिए. कई लोग इस कोर्स को बीच में छोड़ देते हैं तो समस्‍या बढ़ जाती है. अगर टॉन्‍स‍िल्‍स की समस्‍या ज्‍यादा बढ़ जाती है तो इस स्‍थ‍ित‍ि में सर्जरी भी करानी पड़ती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news