Stress Buster Tips: तनाव को मिटाना है चुटकी बजाने जितना आसान, बस अपनाएं ट्रिक्स
Advertisement

Stress Buster Tips: तनाव को मिटाना है चुटकी बजाने जितना आसान, बस अपनाएं ट्रिक्स

Stress Management: जिंदगी में तनाव होना बेहद आम बात है, लेकिन अहम ये है कि आप स्ट्रेस को किस तरह से मैनेज करते हैं. अगर टेंशन की वजह से आपके शरीर को नुकसान हो रहा है तो कुछ आदतों को जरूर बदलना होगा. 

Stress Buster Tips: तनाव को मिटाना है चुटकी बजाने जितना आसान, बस अपनाएं ट्रिक्स

How To Manage Stress: मौजूदा दौर में काफी लोग स्ट्रेस का शिकार हो रहे हैं, ज्यादातर मामलों में बिजी लाइफस्टाइल इसके लिए जिम्मेदार है क्योंकि इंसान को सुकून कम नसीब हो पा रहा है. हालांकि टेंशन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि ऑफिस का वर्कलोड, पढ़ाई का प्रेशर, फाइनेंशियल प्रॉब्लम, पारिवारिक कलह, प्यार या दोस्ती में में धोखा वगैरह. आमतौर पर हम इनके बारे में जितना ज्यादा सोचते हैं उतना ही तनाव बढ़ता है, क्योंकि ओवरथिंकिंग (Overthinking) कभी भी स्ट्रेस का सॉल्यूशन नहीं हो सकता. टेंशन के कारण हमारे शरीर में कई तरह के हॉर्मोन रिलीज होते हैं जिसकी वजह से बॉडी फंक्शन पर बुरा असर होता है. 

स्ट्रेस को ऐसे करें आउट

1. एक जगह पर देर तक न बैठें
कई बार आप ऑफिस आवर या वर्क फ्रॉम होम के दौरान काफी देर तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, ऐसे में स्ट्रेस हो सकता है. इसका उपाय ये है कि आप हर एक घंटे के बाद कुछ मिनट का ब्रेक लें और अगर फिर भी असर न हुए तो पावर नैप (Power Nap) यानी छोटी नींद के जरिए तनाव को दूर भगाएं.

2. जरूरत से ज्यादा वर्कलोड न लें
कड़ी मेहनत से काम करने में कई बुराई नहीं है, लेकिन हर इंसान की एक क्षमता होती है, जिसके बाद वो काम का प्रेशर नहीं झेल पाता. सबसे पहले आपको इस बात का अंदाजा लगाना होगा कि आप कितना वर्कलोड उठा सकते हैं, क्योंकि आपका शरीर और दिमाग क्षमता के बाहर जाएगा तो दिक्कत होनी तय है.
 

fallback

3. बात करने से बनेगी बात
कई बार जब हम स्ट्रेस के शिकार होते हैं तो बिलकुल एकांत में चले जाते हैं, कभी खुद को कमरे में बंद कर लेते हैं, तो कभी मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर लेते हैं, लेकिन इससे तनाव दूर होने के बजाए और ज्यादा बढ़ जाता है. इसके बदले आप लोगों से ज्यादा से ज्यादा बात करें, अगर मुलाकात नहीं कर सकते तो कम से कम फोन के जरिए अपनी परेशानी बताएं. आप जितनी ज्यादा प्रॉब्लम शेयर करेंगे उतना ही मन हलका होगा. कई बार आपके करीबी स्ट्रेस दूर करने में बेहतर मदद कर पाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news