Tan Removal: कॉफी में ये चीज मिलाकर लगाने से हाथों का कालापन होगा दूर, हाथ बनेंगे सॉफ्ट और ग्लोइंग
Advertisement
trendingNow11428990

Tan Removal: कॉफी में ये चीज मिलाकर लगाने से हाथों का कालापन होगा दूर, हाथ बनेंगे सॉफ्ट और ग्लोइंग

Tips To Get Rid Of Tanning: आपके हाथ अगर धूप के कारण काले पड़ गए हैं तो आप लेख में बताए गए घरेलू नुस्खों को ट्राई करके के देख सकते हैं. नुस्खे को तैयार करने के लिए हमने कॉफी का यूज किया है. आइए इसे बनाने का तरीका जानते हैं.

फाइल फोटो

Tanning Removal Tips: बाहर धूप में निकलने से पहले हम सभी अपना चेहरा कवर कर लेते हैं ताकि हम फेस को सन टैन से बचा सकें. लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने धूप से अपने हाथ पैर को बचाने का सोचते है. आप सभी ने नोटिस किया होगा कि बाहर निकलने के कुछ ही दिन बाद ही आपका हाथ टैन हो जाता है जो कि देखने में काफी अजीब लगता है. कॉफी टैनिंग को दूर करने के लिए बहुत कारगर मानी जाती है. हम कॉफी का यूज करके ही घरेलू नुस्खा तैयार करने वाले हैं. अगर आप भी हाथ से टैनिंग को दूर करना चाहते हैं तो इस नुस्खे को आजमा सकते हैं.

कॉफी में शहद मिलाकर लगाएं
हाथों से टैन को हटाने के लिए आप कॉफी में शहद डालकर लगा सकते हैं.  इसके लिए सबसे पहले शहद और कॉफी को बढ़िया से मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को हाथ पर कम से कम 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और उसके बाद सादे पानी से धुल दें. ऐसा करने से आपको टैनिंग से छुटकारा मिल जाएगा.

दही और कॉफी का करें इस्तेमाल
हाथों से टैनिंग को खत्म करने के लिए कॉफी और दही को एक साथ मिलाकर डीटैन स्क्रब तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए थोड़ा सा कॉफी लें और उसमें एक छोटा चम्मच हल्दी मिला लें. आगे इस पेस्ट में दही मिलाएं और फिर उसे स्क्रब की तरह लेकर हाथों पर कुछ देर के लिए रगड़ें. लगभग 20 मिनट इस पेस्ट को लगा रहने दें और उसके बाद हाथ को धुल लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं. 

कॉफी और नींबू करें यूज
नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और चीजों को चमकाने या फिर उनसे कालापन दूर करने के लिए जाना जाता है. इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा कॉफी लें. आगे उसमें नींबू का रस डालें और सभी चीजों को बढ़िया से मिलाएं. इसके बाद इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं और करीब 15 मिनट के बाद हाथ धो लें. ऐसा करने से टैनिंग काफी हद तक कम हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी, सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news