Burner Cleaning: इसलिए जरूरी है गैस के बर्नर की सफाई, जानिए कैसे छुड़ाएं इसके जिद्दी दाग?
Advertisement
trendingNow11566723

Burner Cleaning: इसलिए जरूरी है गैस के बर्नर की सफाई, जानिए कैसे छुड़ाएं इसके जिद्दी दाग?

Lifestyle and Kitchen Cleaning: अगर आपके आसपास सफाई नहीं है तो शरीर कमजोर होने लगता है और हम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. शरीर को फिट रखने के लिए डाइट के साथ-साथ साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए.

फाइल फोटो

Kitchen Cleaning Tips: मौजूदा समय में खुद को सेहतमंद रखना एक मुश्किल टास्क बनता जा रहा है. कई लोग अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखते हैं अपनी डाइट को प्रॉपर मेंटेन करते हैं और लाइफस्टाइल के लिए टाइम शेड्यूल सेट करते हैं. आपको बता दें कि सिर्फ डाइट और लाइफस्टाइल को मेंटेन करके शरीर को फिट नहीं रखा जा सकता है. आपके आसपास की साफ-सफाई आपके फिटनेस पर बहुत ज्यादा असर दिखाती है.

घर के बाहर की साफ-सफाई पर ज्यादा जोर देने से पहले हमें घर के अंदर की साफ-सफाई पर जोर देना चाहिए. हर किसी के घर में किचन एक ऐसा हिस्सा है जिसे साफ रखना ज्यादा जरूरी होता है. खासकर जिस बर्तन में हम खाना बनाते हैं उनकी सफाई और जिसके गैस पर हम खाना बनाते हैं, उसकी सफाई भी बहुत मायने रखती है. काफी दिनों तक खाना पकाने के बाद गैस का बर्नर अक्सर काला पड़ जाता है और गैस जलाने में दिक्कत होती है आज हम आपको बताएंगे कि गैस के बर्नर की सफाई कैसे करें.

बर्नर की सफाई करने के लिए सबसे पहले गर्म पानी में नींबू और इनो डालकर मिला लें. इसके बाद इसमें बर्नर को थोड़ी देर भिगोकर छोड़ दें. ऐसा करने से बर्नर पर लगा जिद्दी मेल हल्का हो जाएगा. फिर उसे स्क्रबर से रगड़ के धोलें. बर्तन और बर्नर को साफ करने के लिए विनेगर भी एक अच्छा विकल्प है. आपको करना बस इतना है कि विनेगर को पानी में घोल लें. इसके बाद बर्नर को थोड़ी देर विनेगर के पानी में छोड़ दें. इसके बाद बर्नर के जिद्दी दाग हल्के पड़ जाएंगे फिर से आप निरमा और स्क्रबर से आसानी से धो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news