Dry Skin: ड्राई स्किन की वजह से बिगड़ गया चेहरे का लुक? इस तरह करें कच्चे दूध का इस्तेमाल
Advertisement

Dry Skin: ड्राई स्किन की वजह से बिगड़ गया चेहरे का लुक? इस तरह करें कच्चे दूध का इस्तेमाल

Dry Skin Cure: विंटर सीजन में त्वचा में रूखापन आने लगता है, ऐसे में आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट न लगाएं क्योंकि इससे स्किन को नुकसान हो सकता है. लेकिन एक सुपरफूड का मास्क आपके लिए वरदान साबित हो सकता है.

Dry Skin: ड्राई स्किन की वजह से बिगड़ गया चेहरे का लुक? इस तरह करें कच्चे दूध का इस्तेमाल

 

Raw Milk For Dry Skin: सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन की परेशानी पेश आना आम बात है, इसके लिए आप तेल और क्रीम लगाना पसंद करते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी कच्चा दूध ट्राई किया है, इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण और लैक्टिक एसिड पाए जाते है जो त्वचा को फायदे पहुंचाने का काम करते हैं. साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम, विटामिन बी और विटामिन डी बेहद लाभकारी है. यही वजह है कि कई स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में दूध और मलाई मिलाया जाता है.

कच्चे दूध की मदद से कैसे पाएं सॉफ्ट स्किन?
कई लोगों को की स्किन नेचुरल रूप से ड्राई होती है, उन्हें सर्दियों में एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है, ऐसे में आप केमिकल बेस्ड स्किन केयर प्रोडक्ट यूज करेंगे तो त्वचा को नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि कच्चे दूध का कैसे इस्तेमाल करें ताकि आपको सॉफ्ट स्किन हासिल हो सके.

fallback

1. रात में लगाएं कच्चा दूध
अगर आप अपनी रूखी त्वचा पर रात को सोने से पहले कच्चा दूध लगाएंगे तो इससे स्किन की सारी ड्राईनेस दूर हो जाएगी. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच कच्चा दूध लें और रूई के गोलों की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और सो जाएं. सुबह उठने के बाद फेश वॉश कर लें.

2. कच्चे दूध और केले का मास्क
कच्चा दूध तो स्किन के लिए फायदेमंद तो है ही, साथ ही इसमें केला मिला दिया जाए तो ये त्वचा के लिए और भी ज्यादा लाभकारी साबित होगा. केले की मदद से त्वचा की नमी को लॉक किया जा सकता है. इसके लिए आप एक कटोरी में कच्चा दूध रखें और इस केले को क्रश करके मिला दें. इसको हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के साफ पानी से धो लें.

3. कच्चे दूध और शहद का मास्क
कच्चे दूध और शहद का कॉम्बिनेशन स्किन की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इससे त्वचा अच्छी तरह मॉइश्चराइज हो जाती है. इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच कच्चा दूध लें और इसके साथ 1 चम्मच शहद को मिक्स कर लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 10 से 15 मिनट के बाद कॉटन बॉल्स से चेहरा साफ कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news