Dark Circles: तनाव बन रहा है आंखों की सूजन और डार्क सर्कल्स की वजह? ऐसे मिलेगा तुरंत छुटकारा
Advertisement
trendingNow11449497

Dark Circles: तनाव बन रहा है आंखों की सूजन और डार्क सर्कल्स की वजह? ऐसे मिलेगा तुरंत छुटकारा

Home Remedies: डार्क सर्कल की वजह से पूरा चेहरा बेजान नजर आता है. इन्हें हटाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन आज हम आपको डार्क सर्कल हटाने के रामबाण उपाय के बारे में बताएंगे, जिससे डार्क सर्कल और आंखों की सूजन दूर हो जाएगी.

डार्क सर्कल की परेशानी

Dark Circle Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन की परेशानी आम है. आजकल लोगों का जीवन तनाव से भरा हुआ है. किसी को पढ़ाई की टेंशन, किसी को नौकरी की तो किसी को परिवार की टेंशन. इन सारी चिंताओं को हम कितना ही छुपाने की कोशिश करें लेकिन ये तनाव डार्क सर्कल बनकर हमारे चेहरे पर उभर आता है. ज्यादातर लोगों को कंप्यूटर स्क्रीन देखने और बढ़ती उम्र की वजह से भी डार्क सर्कल की परेशानी होती है. अगर डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स और घरेलू नुस्खे बहुत काम आ सकते हैं. 

आलू का रस

आलू का रस डार्क सर्कल दूर करने का बेहतरीन तरीका है. आलू को कद्दूकस कर उसे आंखों के नीचे रखें, लगभग 15 मिनट के बाद आंखों को धो लें. पहली बार में ही असर दिखना शुरू  हो जाएगा. इस नुस्खे को कुछ दिनों तक लगातार इस्तेमाल करेंगे तो डार्क सर्कल पूरी तरह से गायब हो जाएंगे. 

आंखों की मसाज

आंखों के नीचे मसाज करने से भी डार्क सर्कल की परेशानी दूर हो जाती है. नारियल के तेल से आंखों के नीचे मसाज करें. इसके अलावा शहद को भी आंखों के नीचे लगाकर मसाज करने से फायदा मिलता है. विटामिन-ई से मसाज करना भी फायदेमंद है. इस तरीके से कुछ दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे.

नींबू और टमाटर 

नींबू और टमाटर भी डार्क सर्कल की परेशानी दूर करने में फायदेमंद है. टमाटर को पीसकर इसका रस निकालें. इसमें नींबू निचोड़ दें और आंखों के नीचे लगाएं. आंखों की स्किन टाइट हो जाएगी और काले घेरे दूर हो जाएंगे. 

खीरा लगाकर

डार्क सर्कल दूर करने के लिए खीरा बहु फायदेमंद है. खीरे को काटकर आंखों पर मसाज करें और फिर थोड़ी देर के लिए रखा रहने दें. डार्क सर्कल में आराम मिलेगा. 

कोल्ड कंप्रेस से सूजन होगी दूर

आंखों में इंफेक्शन और थकान की वजह से डार्क सर्कल, आंखों में जलन और सूजन की परेशानी हो जाती है. इसको दूर करने के लिए ठंडी चीजों से आंखों की सिकाई कर सकते हैं. आप फ्रीज में किसी चम्मच को ठंडा करके आंखों पर लगा लें. इससे तुरंत राहत मिलना शुरू हो जाएगा. इसके अलावा आप टी बैग्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. चाय बनाने में इस्तेमाल किए गए टी बैग्स बड़े काम के होते हैं. इनको ठंडा करके आंखों पर लगाने से आंखों में आराम मिलता है. 

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल

आंखों में सूजन की परेशानी मॉइस्चराइजेशन की कमी की वजह से भी हो सकती है. अगर इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आंखों के नीचे मॉइस्चराजर या कोई क्रीम लगाएं. इससे आंखों की स्किन हेल्दी बनेगी और परेशानी दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news