Periods pain: शिल्पा शेट्टी ने बताया पीरियड्स के दर्द को कैसे करें कम, वीडियो देख कर करें ट्राई
Advertisement
trendingNow11494953

Periods pain: शिल्पा शेट्टी ने बताया पीरियड्स के दर्द को कैसे करें कम, वीडियो देख कर करें ट्राई

Shilpa shetty: हर महिला पीरियड्स के दौरान दर्द से परेशान रहती हैं. ऐसे में उन गर्ल्‍स की परेशानी को दूर करने के लिए शिल्पा शेट्टी ने अपनी एक्‍सरसाइज लोगों के साथ शेयर की है. अगर आप गर्ल्‍स या महिला हैं तो आपको ये एक्‍सरसाइज के बारे में जरूर जानना चाहिए.   

Periods pain: शिल्पा शेट्टी ने बताया पीरियड्स के दर्द को कैसे करें कम, वीडियो देख कर करें ट्राई

Menstrual pain: पीरियड्स के दौरान महिलाएं और लड़कियां दर्द की वजह से बहुत ही ज्‍यादा परेशान रहती हैं. ऐसे में अगर आप इस दर्द से राहत पाना चाहती हैं तो आपको शिल्‍पा शेट्टी के द्वारा बताई गई एक्‍सरसाइज जरूर करना चाहिए क्‍योंकि पीरियड्स तो हर माह आते हैं. ऐसे में आप कब तक दर्द को दूर करने के लिए दवा लेंगी.  बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी अपने फिटनेस के वीडियोज शेयर करती हैं. उनकी फिटनेस से लाखों लोग प्रभावित रहते हैं. इसलिए आप भी थोड़ी सी एक्‍सरसाइज कर इस दर्द को कम कर सकती हैं. आइए देखते हैं उनकी फिटनेस एक्‍सरसाइज, जिससे वे पीरियड्स के दर्द को कम करती हैं. 

ये तीन योग 

शिल्पा शेट्टी ने एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें उन्‍होंने पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं. उन्‍होंने इस वीडियो में कुछ योगासन के बारे में बताया है. जिससे पीरियड्स के दर्द, पीसीओडी (PCOD) की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. इसके अलावा हार्मोन को भी संतुलित करने में मदद मिलती है. ये योगा बालासन, पद्मासन योग और दंडासन है.   

बालासन के फायदे

बालासन योग करने से पूरे शरीर में रक्त का संचार बना रहता है. इसके अलावा कूल्हों, जांघों और टखनों को मजबूती मिलती है. अगर आप तनाव में रहती हैं तो आप ये योग जरूर करें. इस योग को करने से आंतरिक और बाह्य शरीर को मसाज भी मिल जाती है. इस योग को करने से मासिक धर्म में भी आराम मिलता है. 
       
दंडासन

इस आसन को करने से पीठ की मांसपेशियों मजबूत होती हैं. ये रीढ़ को लंबा और फैलाने में मदद करता है. इसके अलावा कंधों और छाती में भी फायदा पहुंचाता है. 

पद्मासन 
पद्मासन करने से मन शांत रहता है और घुटनों, कूल्हों के दर्द में लचीलापन बढ़ा जाता है. जिससे मसल्स को रिलैक्स रहने में मदद मिलती है. अगर आप पीरियड्स के दौरान पद्मासन करेंगी तो दर्द में फायदा मिल सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं
 

Trending news