Kitchen Hacks: पीला पड़ गया है घर का कुकर, चुटकियों में हो जाएगा नया; ऐसे करें साफ!
Advertisement
trendingNow11758157

Kitchen Hacks: पीला पड़ गया है घर का कुकर, चुटकियों में हो जाएगा नया; ऐसे करें साफ!

Tips To Clean Pressure Cooker: कुकर हम सभी के घरों में इस्तेमाल होता है लेकिन कई बार दाल पकाते हुए कुकर पीला पड़ जाता है और धीरे-धीरे ये पीलापन इतना जिद्दी हो जाता है कि कुकर को रगड़ कर साफ करने के बाद भी उसका रंग गंदा नजर आता है. इसी पीलेपन को दूर करने के लिए यहां कुछ यूनिक टिप्स बताए जा रहे हैं.

फाइल फोटो

Kitchen Hacks for Pressure Cooker: कुकर में खाना पकाना बेहद आसान जाता है. कुकर में खाना पकाने से गैस सिलेंडर की बचत होती है. वहीं, खाना जल्दी बनकर तैयार हो जाता है. कुकर की मौजूदगी किचन में कई बर्तनों का काम अकेले पूरा कर देती है, लेकिन जब सफाई की बात आती है, तब इसमें खूब मशक्कत लगती है. अगर कुकर को ठीक से साफ ना किया जाए, तो उसमें गंदगी जस की तस बनी रहती है. आगे चलकर यह गंदगी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि इसे साफ करना मुश्किल हो जाता है और धीरे-धीरे कुकर पीला पड़ने लगता है. कुकर के पीलेपन को दूर करना बेहद जरूरी है, क्योंकि इस तरह गंदगी इकट्ठा होने से आपके सेहत पर दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

कैसे करें कुकर का पीलापन दूर?

बेकिंग सोडा करेगा काम

बेकिंग सोडा और नींबू की मदद से कुकर फिर से नए की तरह चमचमाने लगेगा. आपको करना बस इतना है कि सबसे पहले बेकिंग सोडा और नमक को पूरे कुकर में छिड़क दें. उसके बाद धीरे-धीरे स्पंज से उसे साफ करें. ऐसा करने से कुकर का पीलापन गायब हो जाएगा, उसके बाद किसी भी डिसवॉश से आप कुकर की सफाई कर सकते हैं. डिसवॉश से सफाई करने के बाद कुकर को पानी से धोलें. ऐसा करने के बाद कुकर नए जैसा चमकने लगेगा.

ये तरीका भी है जबरदस्त

अगर खाने में प्याज न पड़े तो उसका स्वाद अधूरा रह जाता है लेकिन इसी प्याज के छिलके आपके कुकर को फिर से नया बना सकते है. आपको करना बस इतना है कि कुकर में प्याज के छिलके डालकर उसे गर्म करें. इतना करने के बाद आप कुकर को किसी डिसवाश बार से धोलें. आपका कुकर फिर से नए जैसा हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news